भारत मे आने जा रहे है 5g स्मार्टफोन ,यूज़र्स के लिए आयी बुरी खबर

भारत में 5G नेटवर्क का इंतजार लंबा समय से हो रहा है देश में मोबाइल इन्फ्रास्ट्रक्चर का विस्तार धीमा रहने वाला है बुनियादी सरकारी ढांचे और नीतिगत अड़चनों के कारण मुश्किल पैदा हो रही है जिसके बावजूद टेलीकॉम इन्फ्राट्रक्चर एक बिलियन एक्टिव यूजर्स से भरा पड़ा है और तेजी से विस्तार भी हो रहा है।

एक्टिव नेटवर्क शेयर पर बेरुखी और पतले फाइबर और सही मापदंडों के अभाव के कारण 2020 तक 5G का सपना पूरा नहीं हो पाएगा और इसी की रिपोर्ट के अनुसार नरेंद्र मोदी की सरकार ने अगले साल तक 5जी की सर्विसेस को शुरू करने की योजना बनाई है।

पिछले कुछ वर्षों में भारी कर्ज के बोझ तले वोडाफोन, आईडिया और एयरटेल ने बहुत कुछ नेटवर्क पर इन्वेस्टमेंट किया है जिसके बावजूद कंपनिया सक्रिय नेटवर्क पर ज्यादा जोर दे रही है।

मौजूदा नेटवर्क में ग्राहकों को अच्छी सर्विस उपलब्ध कराना पहली प्राथमिकता है और जिस कारण एयरटेल और वोडाफोन अपने 5G नेटवर्क के विस्तार बहुत धीमी गति से कर पा रहे हैं।

जिस कारण भारत में 5G नेटवर्क के विस्तार में कमी भी आ सकती है और यह भारत में 2020 तक उपलब्ध नहीं हो सकेगा हम आपको बता दें कि 5G इंटरनेट की स्पीड 4G से 100 गुना अधिक है जहां 4G में 6 एमबीपीएस तक की स्पीड मिलती है वही 5G नेटवर्क में 500 से 600 एमबीपीएस तक एवरेज स्पीड उपलब्ध कराई जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top