बाबा रामदेव ने बंद की सबकी बोलती बन्द अपने स्पेशल ऑफर से

आज हम बाबा रामदेव को लेकर कुछ खास बातें करने जा रहे है। बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने पहली बार अपने कुछ उत्पादों पर खास ऑफर, कॉम्बो पैक्स और डिस्काउंट्स पेश किया गया है।

माना जा रहा है कि पतंजलि ने यह कदम बिक्री को बढ़ाने के लिए उठाया है सीएनबीसी टीवी 18 की रिपोर्ट के मुताबिक पतंजलि इस खास पेशकश के तहत ‘Buy 3, Get 3 free’ और फूड कैटेगरी के कुछ खास उत्पादों पर 50 फीसदी छूट जैसे ऑफर को पेश किया है।

फूड कैटेगरी के तहत जूस, आटा, तेल, ओट्स और रेडी टू ईट फूड्स आते हैं इनके अलावा शैंपू, फेसवॉश जैसे पर्सनल केयर उत्पाद कॉम्बो ऑफर में पेश किए जा रहे हैं हालांकि अभी यह ऑफर कुछ ही शहरों में मिल रहा है।

किस वजह से पतंजलि ने एकाएक ऑफर पेश किया?

हरिद्वार स्थित कंपनी पिछले दो वित्त वर्ष से घटती बिक्री के कारण बुरे दौर से गुजर रही है इसके अलावा पतंजलि को पिछले वित्त वर्ष में स्टॉक्स और एक्सपायर्ड प्रॉडक्ट इन्वेंटरी का भी सामना करना पड़ा।

पिछली तिमाही में अधिकतर FMCG कंपनियां को धीमी बिक्री का सामना करना पड़ा था पतंजलि के उत्पादों की बिक्री पिछले दो साल से कम हो रही है इसके अलावा पतंजलि आयुर्वेद ने वित्त वर्ष 2017 की तुलना में वित्त वर्ष 2018 में 10 फीसदी रेवेन्यू गिरावट की जानकारी फाइल की थी।

गांवों में बिक्री घटने के कारण स्लोडाउन

पतंजलि के एमडी (मैनेजिंग डायरेक्टर) आचार्य बालकृष्ण ने हाल ही में यह स्वीकार किया था कि कंपनी इस समय सुस्ती के दौर से गुजर रही है और उसकी ग्रोथ बहुत धीमी रही ईटी नाऊ से बातचीत में आचार्य बालकृष्ण ने कहा था कि ग्रामीण इलाकों में स्लोडाउन की वजह से बिक्री कम हुई है और पतंजलि को भी इसका सामना करना पड़ा है।

बालकृष्ण ने कहा था कि वह स्लोडाउन के प्रभाव से धीरे-धीरे बाहर निकल रहे हैं स्लोडाउन के बावजूद एमडी बालकृष्ण को रिकवरी की उम्मीद है और उन्होंने कहा कि मार्केट स्लोडाउन का अर्थ लोगों की दिलचस्पी कम होना नहीं है उन्होंने कहा कि हर्बल और नेचुरल प्रॉडक्ट्स की मांग लगातार बढ़ रही है और जल्द ही इसकी खपत बढ़ेगी उन्होंने कहा था कि एफएमसीजी लोगों की आम जरूरतों में है, इसलिए इन चीजों में लोगों की दिलचस्पी के चलते इसका बाजार निकट भविष्य में नीचे नहीं जाएगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top