फोन को चार्ज करते समय ध्यान रखे ये बातें

क्या आप भी इन बातों के बारे में जानते है। फोन को चार्ज करते समय आग लग जाने जैसी खबरें अक्सर आपने सुनी होगी और कुछ समय पहले ही इंग्लेंड में एक 11 साल का बच्चा अपना टेबलेट चार्ज पर लगा कर सो गया और सुबह उठा तो उसने देखा कि उसका विस्तार जल चुका है।

हालांकि इस बच्चे को कोई नुकसान नहीं हुआ यह सब और हिट होने के कारण जला जाता है उसके अलावा इसमें कई मामले भी सामने आए है जिसमें स्मार्टफोन चार्ज के दौरान फट जाता है और यूजर्स को जख्मी भी हुए हैं इस स्मार्टफोन को फटने के बड़ी-बड़ी वजह भी सामने आई है जो किसी को चार्ज करते समय किसी न किसी कारणवश गर्म होकर फट जाते हैं आज हम आपको इसी कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आपकी बैटरी पुरानी हो गई है तो जल्द से जल्द बदल दे ध्यान रहे कि मैन्यूफैक्चर की ही बैटरी को इस्तेमाल करे अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

स्मार्टफोन को ऐसी जगह रखकर चार्ज न करें जहां जल्दी से जलने वाले सामान ना हो जेसे कागज प्लास्टिक इत्यादि।

चार्ज के समय स्मार्टफोन को ड्राइव करते समय या तकिए के निचे ना रखें इससे स्मार्टफोन में गर्मी हो सकती है।

स्मार्टफोन टेबलेट आदि में अधिक तापमान जैसे सूरज की रोशनी या गर्मी से हमेशा दूर रखें।

जब भी आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी या कोई अन्य परेशानी में हो तो उसे रिपेयर होने के लिए ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर का ही उपयोग करें।

चार्जिंग के दौरान फोन पर कोई दबाव न बनाएं और एक्सटर्नल प्रेशर से स्मार्टफोन में कंप्रेशन की परेशानी भी आ सकती है|

जिन स्मार्टफोन में लिथियम आयन बैटरी दी जाती है उन्हें स्मार्टफोन को कभी भी ओवर चार्जर ना करें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top