फेसबुक पर आया नया लाइव चैट रूम फ़ीचर्स , ऐसे करें इस्तेमाल

आज हम आपको एक नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे है। फेसबुक ने लाइव चैट रूम फीचर लॉन्च किया है जो रूम नाम से फेसबुक पर दिखाई देने लगा है। माना जा रहा है ये फीचर मशहूर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐपलिकेशन ज़ूम को टक्कर देगा। फेसबुक के इस फीचर में एक साथ 50 लोग असीमित समय के लिए लाइव वीडियो चैट कर सकते हैं। ये फीचर ख़ासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो ऑनलाइन पढ़ाई स्कूल या कॉलेजों की पढ़ाई करते हैं या जो ऑनलाइन इंटरव्यू लेते हैं।

ज़ूम और मैसेंजर रूम कितने अलग?

ज़ूम ऐप के फ्री वर्जन में एक साथ 100 लोगों को 40 मिनट तक वीडियो कॉन्फ्रेस करने की सुविधा थी। वहीं मैसेंजर रूम्स में 50 लोगों के साथ असीमित समय के लिए वीडियो कॉल कर सकते हैं।

मैसेंजर रूम्स के इस्तेमाल के लिए फेसबुक अकाउंट होना ज़रूरी नहीं है। ज़ूम की तरह केवल इनवाइट लिंक के ज़रिए इसमें शामिल हुआ जा सकते है। इसके अलावा मैसेंजर रूम्स में लाइव चैट करने पर क्रिएटर यह भी तय कर सकता है कि उसका ये लाइव चैट कौन देख सकता है। मैसेंजर रूम्स के सभी यूज़र्स के पास लाइव चैट शामिल होने का नोटिफिकेशन आएगा और वह फैसला ले सकता है कि वो वीडियो चैट में शामिल होना चाहता है या नहीं।

ज़ूम ऐप

लॉकडाउन के बाद ज़ूम ऐप को लोगों ने काफी पसंद किया और इसका इस्तेमाल अचानक तेज़ हो गया, लेकिन भारत समेत कई सरकारों ने इस ऐप का इस्तेमाल न करने की सलाह दी। ज़ूम ऐप पर लोगों के डेटा को बेचने के आरोप लग चुके हैं। गूगल प्ले स्टोर पर लगभग 10 करोड़ लोग इस ऐप के डाउनलोड कर चुके हैं।

आपको अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top