प्रेग्नेंसी के समय ध्यान रखे इन बातों का बच्चा होगा स्वथ्य और गोरा

आज हम कुछ खास बताने वाले है जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसकी यह इच्छा होती है कि उसका होने वाला बच्चा गोरा सुंदर और बुद्धिमान पैदा हो प्रेग्नेंसी में अगर आपके भी मन ये ख्याल हमेशा आते होंगे,कि प्रेग्नेंसी में क्या खाएं कि बेबी बहुत सुन्दर और बुध्दिमान हो हम आपको बताने वाले हैं कि प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे की होने वाला बच्चा सुन्दर और बुद्धिमान पैदा हो,यूं तो बच्चे का रंग और उसका शारीरिक बनावट उसके माता पिता से मिलने वाले जीन्स पर निर्भर करता है।

आप ये जान लें कि गर्भ में पल रहे बच्चे को पोषण और उसका रंग बैंक महिला के खानपान पर भी निर्भर करता है। अगर आप भी गोरा सुंदर बच्चा चाहती हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने प्रतिदिन डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें पहला है, आंवले का मुरब्बा अगर आप को आशंका है कि आपका होने वाले बच्चे का कलर सावला हो सकता है,तो आप आंवले का मुरब्बा खाना प्रारंभ कर दें क्योंकि आंवले में कैल्शियम विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है प्रेग्नेंट महिला अगर आंवले का मुरब्बा खाती है तो उनके पेट दर्द और पंचन की समस्या नहीं रहती।

प्रग्नेंट महिला आंवले का मुरब्बा को सुबह नाश्ते के साथ ले सकती है, आंवले में मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे बेबी के इस का कलर फेयर करने में मदद करता है इसके बाद है दूध के साथ केसर प्रेग्नेंसी में प्रेग्नेंट महिलाओं को दूध के साथ केसर डालकर जरूर खाना चाहिए,ऐसा माना जा है कि दूध के साथ केसर डालकर पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे को पूरा करने में मदद करता है प्रेगनेंट महिला इसे गर्म दूध के साथ ले रात में सोने से पहले आप यह भी ध्यान रखें कि केसर एक गर्म होता है इसलिए पेंशन के पांचवे महीने से लेना शुरू करे केसर की अधिक मात्रा लेने से गर्भपात का ख़तरा हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं को हर रोज एक सेब अपने नास्ते मे जरूर शामिल करे, जिससे बच्चा स्वास्थ्य रहे। इसके साथ साथ आप अनार का भी सेवन करे,भोजन करने के दो घंटे बाद आप एक अनार जरूर खाये,एक हफ्ते मे कम से कम तीन दिन खाये जिससे बच्चे को पूरी तरह खून का संचार हो सके, और बच्चा सुन्दर हो,प्रेग्नेंट महिलाओं को महिने मे एक बार नारियल पानी जरूर पीना चाहिए।जिससे होने वाला बच्चा हर बिमारियों से बचा रहे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top