नीता अंबानी की बॉडी फ़िटनेस के राज पढें

आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने वाले है जिसको आप सभी अच्छे से जानते है। मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी 55 साल की हो गयी है। लेकिन वे आज भी बिलकुल फिट दिखायी देती है। उम्र का प्रभाव उनपर ना के बराबर पडा है। वे अपनी हेल्थ को लेकर हमेशा एक्टिव रहती है। संतुलित डाइट के साथ ही वे रोजाना योग और व्यायाम भी करती है।

नीता अंबानी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उनकी मुकेश से शादी हुयी तब उनका वजन केवल 47 किलो था। लेकिन तीन बच्चे होने के बाद उनका वजन बढकर 90 किलो पहॅुच गया था। जब उन्होनें अपने बढे हुये वजन को देखा तो उन्होनें उसे कम करने का प्रण लिया। नीता मानती है कि उनके वजन कम होने के पीछे सबसे बडी प्रेरणा उनका छोटा बेटा अनंत है। अनंत की वजह से ही वे अपना वजन कम कर पायी और आज बिलकुल फिट है।

 फिटनेस के लिये अलग अलग सलाहें दी जाती है लेकिन अगर किसी को वजन कम करना हो तो इसके लिये खुब दौडना चाहिये। दौडने से आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है और अगर साथ में संतुलित भोजन लिया जाये तो तेजी से वजन को घटाया जा सकता है। दौडने के अलावा योग के जरिये भी शरीर को फिट रखा जाता है। नीता ने भी अपने शरीर को फिट रखने के लिये दिन की शुरूआत से लेकर रात तक एक रूटीन बनाया जिसका उन्होनें अच्छे से पालन किया और आज वे फिट है।

 नीता सुबह उठने के बाद रोजाना 40 मिनिट तक एक्सरसाईज और योग के साथ स्वीमिंग करती है। इन सभी की बदौलत उनकी कैलोरी बर्न होती है और वे फिट दिखायी देती है। इसके अलावा भी वे रोजाना डांस करती है जिसकी वजह से भी उनकी काफी कैलोरी बर्न होती है। अपना काम खत्म करने के बाद शाम को भी वे 30 मिनिट एक्सरसाईज और योग करती है।

नीता अपने खाने का विशेष ध्यान रखती है। वे सुबह सुबह अखरोट और बादाम खाकर अपने दिन की शुरूआत करती है। उनके खाने में कार्बो हाईड्रेड की मात्रा काफी कम होती है। लंच के दौरान वे अधिकतर हरी सब्जियां और सूप लेती है। शाम को 4.30 बजे पनीर या प्रोटीन रिच स्नैक्स लेती है। रात को वे हल्का डीनर लेती है जिसमें वे हरी सब्जी, सूप और स्प्राउट्स लेती है।

नीता का मानना है कि स्वस्थ रहने के लिये एक्सरसाईज योग और सही डाईट फॉलो करने के साथ ही स्ट्रेस फ्री होना भी जरूरी है। बिना स्ट्रेस फ्री लाईफ के इन सभी एक्सरसाईज का कोई मतलब नहीं है। स्ट्रेस फ्री होने से भूख बढाने वाले हार्मोन्स का लेवल कंट्रोल में रहता है। और इसकी वजह से ज्यादा भूख नहीं लगती । भूख नहीं लगने के कारण आप अनावश्यक खाते नहीं है। और एक्सट्रा कैलोरी नहीं लेते है जिसकी वजह से वजन नहीं बढता है। योग व्यायाम के साथ ही सकारात्मक जीवन जीना भी जरूरी है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top