नही रहेगी पेंशन की टेंशन रिटायरमेंट के बाद, आ गया अब ऐसा प्लान

क्या आप जानते है कि कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को एक अच्छी खबर दी है, जिसे कर्मचारियों के भविष्य की आर्थिक सुरक्षा के लिए एक बड़ी पहल के तौर पर देखा जा सकता है।

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) की इस योजना में अब जो भी कर्मचारी जिस भी दिन रिटायर होगा, उसकी पेंशन उसी दिन से तैयार हो जाएगी और शुरू कर दी जाएगी।

एक वेबसाइट पर चल रही खबर के मुताबिक ईपीएफओ की तरफ से ये एक बड़ी बात है, क्योंकि आमतौर पर सरकारी या निजी कर्मचारी को रिटायर होने के बाद व्‍यवस्थित पेंशन पाने में महीनों लग जाते हैं और इसके लिए कागजी कार्यवाही लंबे समय तक चलती है और पेचीदा कवायद के बाद पेंशन मिल पाता है।

अब कर्मचारी को रिटायर होने के बाद तुरंत इसका लाभ मिलेगा।

बता दें कि इस योजना के तहत आने वाले 30 सितंबर को जो कर्मचारी रिटायर होंगे, उन्‍हें उनकी पेंशन से संबंधित सारे कागज उसी दिन प्राप्‍त हो जाएंगे उन्हें किसी तरह की दौड़-भाग नहीं करनी होगी इसे लेकर उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय में 30 सितंबर को एक भव्य आयोजन होने जा रहा है, जिसमें इस कार्यालय से संबंधित 10 जिलों में इस महीने रिटायर होनेवाले सभी कर्मचारियों को बुलाया गया है।

बता दें कि प्नाइवेट सेक्टर में 58 वर्षों में कर्मचारी रिटायर हो जाते हैं हालांकि इसके बादउन्हें उनका वेतन अगले माह में प्राप्‍त होता है और अन्य प्रक्रिया भी बाद में होती है इसके कारण पेंशन शुरू होने में कम-से-कम एक से दो माह से अधिक का समय लग जाता था और इसके लिए काफी भागदौड़ करनी पड़ती थी।

अब इस नई पहल के बाद उन्हें भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उनकी सारी समस्या समाप्त हो जाएगी विभाग ने यह व्यवस्था की है कि जिस महीने में कर्मचारी रिटायर होने वाला है कंपनी से चर्चा करके उसी महीने में ही EPF ईपीएफ का अंशदान व अन्य कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाए, जिससे कर्मचारी को किसी तरह की असुविधा नहीं हो।

इस बारे में वाराणसी के क्षेत्री भविष्य निधि के आयुक्त उपेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कर्मचारियों के हित में यह नई व्‍यवस्‍था शुरू होने जा रही है अब जिस दिन सेवानिवृत्त उसी दिन से पेंशन की पहल की योजना 30 सितंबर को शुरू होने जा रही है इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है इससे निजी कंपनियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए इंतजार करने की अब आवश्‍यक्‍ता नहीं होगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top