नही मिलता इन कंपनी के फ़ोन के साथ इयरफोन, वजह जानिए जरूर

आपने भी ऐसी बहुत सी कंपनी देखी होगी जिनके साथ इयरफोन नही मिलते है। लेकिन क्या आप वजह जानते है। नही तो आइए जानते है। वर्तमान समय में स्मार्टफोन का इस्तेमाल कई गुना बढ़ गया है जिसके चलते स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां सस्ते स्मार्टफोन से लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहती हैं।

लेकिन ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि, कंपनियां नए स्मार्टफोन के बॉक्स में इयरफोन नहीं उपलब्ध कराती हैं जिसके चलते उन्हें अलग से अन्य कंपनी की इयरफोन खरीदनी पड़ती है।

दरअसल, स्मार्टफोन को कम कीमत में बेचना कंपनियों के लिए बेहद मुश्किल काम है अगर वे स्मार्टफोन से जुड़ी एक्सेसरीज को कम नहीं करेंगे तो, शायद एक बजट स्मार्टफोन मिलना मुश्किल हो जाएगा।

सवाल और जवाब वाली वेबसाइट कुओरा के मुताबिक़ स्मार्टफोन कंपनी फोन की कीमत कम करने के लिहाज से कुछ एक्सेसरीज कम कर देती हैं वन प्लस वन ऐसा पहला फोन रहा जो बिना बंडलेड इयरफोन के साथ आया था।

बजट सेगमेंट में प्रतियोगी कंपनियां स्मार्टफोन की कीमत घटाने के लिए उन सभी चीजों को कम कर रही हैं जिनकी आवश्यकता नहीं है।

स्मार्टफोन निर्माता यूजर को कम कीमत में वे सभी फीचर्स उपलब्ध कराना चाहती हैं जो उनके लिए जरूरी है चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी ने वन प्लस की राह चलते हुए अपने स्मार्टफोन बॉक्स से इयरफोन को हटा दिया।

ध्यान दें कि, इसके बाद शाओमी के ज्यादातर स्मार्टफोन बजट कीमत में मिल जाते हैं. क्योंकि शाओमी के इयरफोन की कीमत 1 हजार रुपए से ज्यादा होती है।

हालांकि, अब इस ट्रेंड को सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां फॉलो करने लगी हैं जिसके चलते ज्यादातर कंपनियां बिना इयरफोन के बजट स्मार्टफोन बेच रही हैं।

अगर यूजर्स की डिमांड पर कंपनियां इयरफोन उपलब्ध कराने लगती हैं तो स्मार्टफोन की कीमत बढ़ सकती है मोटो G5 प्लस ने स्मार्टफोन के साथ इयरफोन अलग से उपलब्ध कराई है जिसकी कीमत काफी ज्यादा है इसके अलावा स्मार्टफोन यूजर्स का अलग कंपनी की इयरफोन का इस्तेमाल करना जैसे JBL, फिलिप्स आदि भी इसकी वजह हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top