धूम्रपान और तम्बाकू के सेवन से छुटकारा पाना चाहते है तो शुरू करे ऐसे अदरक का सेवन

आज हम ऐसी जानकारी देंगे जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी। अदरक में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से धूम्रपान और तम्बाकू के सेवन को रोका जा सकता है। तम्बाकू में निकोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। निकोटिन एक नशीला तत्व होता है जो इंसान को अपना आदी बना देता है और इसी कारण व्यक्ति तम्बाकू की लत को आसानी से छोड़ भी नहीं पाता है। सल्फर निकोटिन को कंट्रोल करता है।

अचानक तम्बाकू छोड़ने से होने वाले नुकसान

अचानक तम्बाकू छोड़ने से शरीर सुस्त और बेजान सा रहता है। नींद भी अधिक आती है और शरीर में चिड़चिड़ापन बना रहता है। मन एकाग्र नहीं रहता है। दूसरों से बात करने में गुस्सा सा आता है। अकेलापन पसंद आता है इत्यादि।

अदरक से तम्बाकू छोड़ने का रामबाण उपाय

अगर भारत में ही बात की जाय तो कुल आबादी की 70 प्रतिशत आबादी तम्बाकू के नशे की आदी है। इसमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग भी सामिल हैं।

अदरक को छोटा -छोटा काट लें इसके बाद इसमें काला नमक मिला लें और ऊपर से एक नीबू का रस डाल लें। इसके बाद इसे सुखा लें और अपने पास रख लें। अब जब भी तम्बाकू की तलब लगे तो अदरक का एक टुकड़ा निकालकर उसे चूसते रहें। ऐसा लगभग 15 दिन तक करने से तम्बाकू की लत छूट जाती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top