देश के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश, , मौसम विभाग ने दी चेतावनी

आज हम आपको मौसम के बारे में जानकारी देने जा रहे है मानसून इन दिनों भारत पर मेहरबान चल रहा है। देश के कई हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी हैं। देश के कई हिस्सों में आज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार, अगले कुछ घंटों के दौरान कई शहरों में बारिश होने की उम्मीद है।

देशभर में मौसम मिला जुला है। हालांकि, महीने की शुरुआत बारिश के साथ हुई थी और पिछले महीने भी हुई भारी बारिश से कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया था।अब देश के कुछ स्थानों को छोड़कर देखें तो बारिश धीमी पड़ी है, लेकिन मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी कि बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होने वाला है। इस सप्ताह मौसम बिगड़ने की आशंका व्यक्त की गई थी और इसी के चलते आज कई शहरों में तेज बारिश होने का अनुमान है।

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में आज अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी। IMD ने अलर्ट जारी करते हुए बताया, ‘शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और देवबंद समेत आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

अगले कुछ घंटों में उत्तर-पूर्वी दिल्ली (बादली, मॉडल टाउन, आजादपुर, बुरारी) के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी।’ वहीं, अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और रुड़की के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम बिगड़ने का अंदेशा:

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर मौसम बिगड़ सकता है और बौछारें पड़ सकती हैं। देशभर में पिछले 24 घंटों के दौरान कई हिस्सों में मानसूनी सिस्टम सक्रिय रहा, जिसके कारण दक्षिणी और मध्य भारत के हिस्सों में अच्छी वर्षा हुई। इस दौरान रविवार को गुजरात, महाराष्ट्र, दक्षिणी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलांगना, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल समेत अन्य हिस्सों में अच्छी वर्षा देखने को मिली।

तेलंगाना में भारी बारिश का अनुमान:

तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर आज भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना हैं। तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उत्तर पश्चिम और पूर्व मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। इसके अलावा आईएमडी ने रविवार को जारी अपने मौसम बुलेटिन में कहा था।

विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, रॉयलसीमा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल में अगले कई दिनों तक कई स्थानों पर बारिश का अनुमान है।

आपको कैसी लगी जानकारी कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top