दूध में मिला कर पीना शुरू करें ये चीज ,नही होगी कोई बीमारी

दूध का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। किचन में मौजूद दालचीनी के औषधिय गुण इतने हैं कि वह कई बीमारियों को पास भी नहीं फटकने देता और जब इसे दूध में मिला कर पिया जाए तो इसके फायदे अनगिनत हो जाते हैं।

दूध अपने आप में न्यूट्रीएंट्स से भरा होता हैं लेकिन जब इसमें दालचीनी जैसी आयुर्वेदिक औषधिय का मेल होता है तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। दालचीनी के चूर्ण को मिलाते हैं तब दूध के अंदर एंटी बैक्टीरियल गुण बढ़ जाते हैं। इससे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। डायबिटीज, मोटापा और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में इस दूध का कोई तोड़ नहीं है।अकेले दालचीनी भी कई गुणों से भरी होती हैं, लेकिन दूध के साथ इसका मेल दवा की तरह से काम करता है। तो आइए जानते हैं कि दालचीनी वाले दूध को पीने से कौन सी बीमारियां रहेंगी दूर और इसे कैसे बनाएं।

ऐसे बनाए दालचीनी का दूध

एक कप दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए एक कप दूध को उबालने को रखें। अब इसमें एक से डेढ़ इंच की दालचीनी का टुकड़ा डाल कर उबाल लें। इसे ज्यादा नहीं उबालना। अगर पाउडर डाल रही तो एक चम्मच पाउडर डालें। चाहें तो मीठे के लिए एक चम्मच शहद को डाल लें ।

दालचीनी वाले दूध के फायदे

हड्डियों में दर्द और कमजोरी को दूर करने के लिए दूध में एक चम्मच दालचीनी का चूर्ण और एक चम्मच शहद को मिलाकर रोज पींए। ये गठिया की समस्या को भी ठीक करता है।कैंसर जैसी घातक और जानलेवा बीमारी से बचने के लिए नियमित दालचीन वाले दूध में शहद को मिलाकर पीएं। इस दूध में कैंसर रोधी गुण होते हैं।दालचीनी से बना दूध गले की मुख्य समस्याओं जैसे गले का दर्द व गले में खराश बने रहना आदि को आसानी से खत्म कर देता है।

चेहरे की दाग धब्बों की समस्या व बालों का कमजोर होना शरीर की कमजोरी की वजह व पोषण की कमी की वजह से होता है। जब आप दालचीनी वाला दूध पीते हैं तब यह दूध शरीर के अंदर जाकर काम करता है और आपके चेहरे और बालों से जुड़ी हुई हर समस्या को ठीक कर देता है।टाइप -2 डायबिटीज से परेशान लोगों को दालचीन से बना दूध का सेवन करना चाहिए। दालचीनी वाला दूध ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। और यह आपको डायबिटीज की बीमारी में फायदा देता है।

कई बार यह समस्या हो जाती है कि खाना शरीर में पचता नहीं है जिस वजह से गैस व एसिडिटी बढ़ने लग जाती है। इसके अलावा अपच आदि भी होने लगती है। दालचीनी से बना हुआ दूध आपकी ये सारी समस्याएं पल भर में खत्म कर सकता है।

रात को सोने से पहले आप एक कप दालचीनी वाला दूध का सेवन करें। आपको इससे बहुत ही अच्छी नींद आएगी। और आपकी अनिंद्रा की समस्या भी ठीक हो जाएगी।दालचीनी वाला दूध तभी आपको फायदे देता है जब आप इसका सेवन नियमित करते हैं। यह दूध पूरी तरह से आयुवेर्दिक है जिससे आपको किसी भी तरह का विपरीत प्रभाव नही पड़ेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top