दिल का दौरा पड़ने से पहले मिलने लगते है ये संकेत

ये बीमारी किसी को न हो क्योकि इस बीमारी से सबको ही डर लगता है। इन संकेतों को अनदेखा न करें! दुर्भाग्य से, लाखों लोग हृदय की समस्याओं से पीड़ित हैं और दिल का दौरा मौत का एक आम कारण है। दिल के दौरे की संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य कारण आधुनिक जीवन शैली, तनाव, सूजन और अस्वास्थ्यकर आहार है।

इसलिए आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए लक्षणों को पहचानना सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। तनाव का सामना करने और स्वस्थ जीवन जीने का तरीका खोजना पहली चीज है जिससे आप दिल के दौरे से बच सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप हमारे शरीर को भेजे जाने वाले चेतावनी संकेतों को पहचानते हैं – तो आप अपना जीवन बचा सकते हैं!

साँसों की कमी। Dyspnoea एक संकेत है कि आपका शरीर रक्त के प्रवाह में कमी और संकुचित धमनियों के कारण दिल का दौरा पड़ने से पहले भेज सकता है। अर्थात्, फेफड़ों को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक रक्त नहीं मिलता है। चूंकि फेफड़े और दिल एक साथ कार्य करते हैं, अगर उनमें से एक का कार्य मुश्किल है, तो यह दूसरे अंग को प्रभावित करेगा।

कमजोरी। यदि धमनियां संकीर्ण हो जाती हैं, तो वे रक्त प्रवाह को कम कर देती हैं और रक्त परिसंचरण बिगड़ जाता है। इससे मांसपेशियां कमजोर होंगी और शरीर की सामान्य कमजोरी होगी। इस लक्षण का अनुभव होने पर आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह दिल के दौरे के सबसे आम और शुरुआती लक्षणों में से एक है। सीने का दबाव। जैसे ही दिल का दौरा पड़ता है, दर्द और छाती का दबाव बिगड़ जाएगा और हाथ, पीठ और कंधों पर फैल जाएगा।

चक्कर आना और ठंडा पसीना आना। खराब परिसंचरण से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, जिससे चक्कर आना और ठंडा पसीना आता है। चूंकि मस्तिष्क ठीक से काम नहीं करेगा, इसलिए आपको बुरा लगेगा।

थकान। हृदय में रक्त के प्रवाह को कम करने से भी थकान होगी क्योंकि हृदय को ठीक से काम करने के लिए रक्त की सही मात्रा नहीं होगी। इसलिए, यदि आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से अपनी स्थिति की जांच करानी चाहिए।

ये लक्षण गंभीर स्वास्थ्य और हृदय की समस्याओं का संकेत दे सकते हैं, इसलिए आपको कभी भी इनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए। यदि आप अपनी जीवनशैली में महत्वपूर्ण बदलाव करते हैं, तो आप इस खतरे से बच सकते हैं और एक जीवन बचा सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top