दिन में जरूर खाएं ये दो चीजें ,मिलेगा सम्पूर्ण आहार

आप जैसा खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। अगर आप अच्‍छा और हेल्‍दी भोजन करेगें तो आपकी स्‍किन ग्‍लो करेगी और शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा। आज के इस लेख हम आप को सुंदर दिखने के लिए दो डाइट के बारे मे बताऐंगे जिसे आप अपने खाने मे सामील कर स्वस्थ, सुंदर, बेदाग त्वचा, और जवां नजर आएगे। इसे लड़के हो या लड़की दोनों अपने डाइट मे सामील कर सकते है। और इसके अलावा त्वचा के लिए स्वस्थ आहार लेकर आप दुनिया से अलग दिख सकते हैं। तो चलिए शुरू करते है।

गाजर

* गाजर में विटामिन ए, सी, के, पोटेशियम, आयरन, तांबा और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते है।

* प्रतिदिन गाजर का सलाद खाने से या गाज़र का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है।

यह रक्त की विषाक्ता कम करता है और इसके सेवन से कील-मुहासों से भी छुटकारा मिलता है। त्वचा की विभिन्न समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। त्वचा को बेहतर काम करने में मदद करता है।

* ठंड और बारिश के मौसम में त्वचा शुष्क होती है, इसलिए इसके जूस का उपयोग त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है।

* बरसात के मौसम में पैर का फटना और त्वचा का फटना आम बात है इसलिए इस मौसम में गाजर का सेवन बहुत फायदा देता है

टमाटर

टमाटर त्वचा की सभी समस्या के लिए रामबाण के तरह काम करता है , टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है। पके हुए टमाटर में लाइकोपीन ज्यादा पाया जाता है। टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों को दूर करने में सहायक होता है।

* इसके रोजाना इस्‍तेमाल से टैनिंग हटेगी और स्‍किन के पोर्स खुलेंगे। साथ ही त्वचा मे कसाव आता है।

* टमाटर, प्राकृतिक टोनर होने के चलते यह रोमछिद्रों को साफ करके अतिरिक्त तेल को हटाता है।

* टमाटर में बीचिंग गुण होता हैं जिसे खाने से आपकी त्‍वचा को टाइट करने में मदद करता हैं। टमाटर को आप किसी रूप में पकाकर, कच्चा या सलाद के साथ खा सकते है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top