दवाई का सेवन करने से पहले जान ले ये बातें

आज के समय में ज़्यादातर लोग ब्लड प्रेशर की दवाई खाते है बहुत से लोग दवाई का सेवन करने के लिए उनके साथ दूध या जूस का सेवन करते है ताकि शरीर को ताकत भी मिल सके, लेकिन एक बात हमेशा याद रखे की अगर आप दवाई लेते समय उनके साथ किसी गलत चीज़ का सेवन करते है तो इस आपके शरीर को और भी ज़्यादा नुक़सान हो सकता है इसलिए आज की इस पोस्ट में हम कुछ ऐसी चीज़ो के बारे में बताने वाले है जिनका सेवन दवाई लेते समय बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

जो लोग दर्दनाशक और मधुमेय की दवाई लेते है उनको दवाई के साथ शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आपके लिवर को नुक़सान पहुँचता है।

अस्थमा की दवाई के साथ कभी भी कॉफ़ी का सेवन मत करे क्योकि ऐसा करने से आपको घबराहट और आपके दिल की धड़कन बढ़ सकती है जो की आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है।

अगर आप दिल की किसी भी बीमारी से संबंधित किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन करते है तो इनके साथ कभी भी केले का सेवन मत करे, क्योकि केले में पोटेशियम की मात्रा होती है जो आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकती है इसके आलावा इन दवाइयों के सेवन के बाद आपको कभी भी मुलेठी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें भी पोटेशियम की मात्रा होती है जो की आपके डिल के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top