थायराइड की बीमारी के होते है ये लक्षण ,कैसे करे बचाव

आजकल इस बीमारी को लेकर सभी चिंता में रहते है। थायराइड की बीमारी एक गंभीर बीमारी है। आज की पोस्ट में हम आपको थायराइड की बीमारी के बारे में कुछ रोचक बातें बताएंगे।

थायराइड की बीमारी क्या होती है

थायराइड हमारे गले के पास मौजूद ग्लैड होता है जो शरीर में उचित मात्रा में ऊर्जा का संचार करता है थायराइड ग्लैड के सही तरीके से काम नहीं करने से थायराइड जूस नहीं बनता है और थायराइड की बीमारी हो जाती है।

थायराइड दो प्रकार की होती है

हाइपो थायराइड

हाइपो थायराइड में थायराइड ग्लैड अपनी निश्चित मात्रा से अधिक थायराइड जूस बनाने लगती है जिसकी वजह से शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है और शरीर में उर्जा की कमी होने लगती है। इस बीमारी की वजह से शरीर का वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है।

हाइपर थायराइड

हाइपर थायराइड में अधिक मात्रा में थायराइड जूस बनने लगता है जिसकी वजह से शरीर में ज्यादा ऊर्जा बनना शुरू हो जाती है और दिल की धड़कन तेज होने लगती है। इससे बहुत ज्यादा पसीना आता है। और शरीर का वजन तेजी से कम होना शुरू हो जाता है।

थायराइड की बीमारी वंशानुगत भी हो सकती है। यह बीमारी माता-पिता से बच्चे को हो सकती है। इसलिए इस बीमारी का इलाज उचित समय पर कर लेना चाहिए ताकि पैदा होने वाले बच्चों को यह बीमारी नहीं हो।

जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं और दिनभर भूखे रहते हैं उनमें थायराइड की बीमारी होने का खतरा 25% बढ़ जाता है इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top