डायबिटीज वालो को खानी चाहिए गेहूं के आटे में मिलाकर इस चीज की रोटी

डायबिटीज आज के समय मे हर किसी को है। भारत में डायबिटीज के रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसकी एक वजह है गलत खानपान इसलिए हमेशा अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत सारे खाद्य पदार्थों का सेवन करना मना होता है ऐसे में उनको किस तरह के पदार्थ दिए जाए कि उनको पोषण भी मिलता रहे और उनका शुगर लेवल भी सामान्य रहें।

गेंहू और चने के आटे को मिलाकर रोटी बनाई जाती है जिसे मिस्सी रोटी भी कहते हैं इसको बनाने के लिए चने के आटे यानि बेसन और गेंहू के आटे का अनुपात एक और दो में रखना चाहिए जैसे अगर एक कप गेंहू का आटा लिया है तो दो कप चने का आटा लेकर गू्ंथ लेना चाहिए। फिर इसकी रोटी बनानी चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों के लिए चने की रोटी वरदान है क्योंकि कई बार डॉक्टर केवल गेंहू के आटे की रोटी खाने से मना करते हैं चने को मिलाकर बनाने से रोटी का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही इसको खाने से शुगर का स्तर भी सामान्य बना रहता है इसीलिए इस रोटी को मरीजों को प्रतिदिन खाने की सलाह दी जाती है।

चने के आटे में ग्लिसेमिक इंडेक्स 70 होता है जबकि गेंहू के आटे में 100 के करीब होता है इसलिए चने के आटे का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है गेंहू के आटे और चने के आटे को मिलाकर सेवन करने से कोलेस्ट्राल लेवल भी सामान्य रहता है इसकी मदद से गुड कोलेस्ट्राल बढ़ता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top