ट्राई ने बढ़ा दिया प्लान्स की कीमत , यूज़र्स को लगा झटका

आज हम आपको ट्राई की जानकारी देंगे अगर आप भी इंतजार कर रहे थे कि 1 दिसंबर तक कोई रास्ता निकल आएगा और मोबाइल टैरिफ प्लान की कीमत नहीं बढ़ेगी, तो आपके लिए बुरी खबर है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने न्यूनतम टैरिफ योजना को ठीक करने से इनकार कर दिया है। दूरसंचार विभाग के एक अधिकारी यानी डीओटी के अनुसार, दूरसंचार विभाग न्यूनतम टैरिफ योजना पर चर्चा नहीं कर रहा है। ऐसे में 1 दिसंबर से प्लान्स की कीमत 15 से 20 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है।

उन्होंने आगे कहा कि 1 दिसंबर से टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाने के मामले में Jio, Airtel, Vodafone-Idea और BSNL कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक, Vodafone Idea और Airtel के प्लान महंगे हो सकते हैं। वहीं, सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन (COAI) ने अपने बयान में कहा है कि फिलहाल टैरिफ प्लान की न्यूनतम कीमत तय नहीं की जा सकती है, क्योंकि हमारा ध्यान केवल यूजर यानी ARPU पर औसत राजस्व पर है।

ARPU बढ़ने से टेलीकॉम सेक्टर की हालत सुधरेगी। सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन के महानिदेशक राजन मैथ्यू ने कहा है कि न्यूनतम कीमत तय करना एक जटिल मुद्दा है और हम वर्तमान में एआरटीयू को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को संसद में कहा कि मोबाइल सेवा की दरों में कमी के कारण तीन वर्षों में दूरसंचार क्षेत्र के राजस्व में लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की कमी आई है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top