ट्राई ने प्लान्स की कीमत का ऐलान करने से पहले दी बड़ी जानकारी, यूज़र्स हुए खुश

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने वाले है। अब टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ ऑफर के नाम पर कोई भी आनाकानी नहीं कर सकेंगी। वास्तव में, दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए दूरसंचार कंपनियों द्वारा टैरिफ प्रस्तावों के प्रकाशन में पारदर्शिता के मुद्दों पर परामर्श करने के लिए एक प्रक्रिया शुरू की है। टैरिफ जानकारी में पारदर्शिता की कमी के बारे में उपभोक्ताओं से शिकायत मिलने के बाद ट्राई ने यह कदम उठाया है।

ट्राई ने एक बयान में कहा, “ऐसा लगता है कि दूरसंचार कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं को प्रदान की जा रही सूचनाओं में पारदर्शिता की कमी से संबंधित प्रावधानों की व्यापक समीक्षा की आवश्यकता महसूस की गई है।”

ट्राई ने कहा कि इस क्रम में हर आवश्यक जानकारी उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराने के लिए एक परामर्श पत्र जारी किया गया है। सूत्रों ने कहा कि यह परामर्श पत्र टैरिफ सीमा और उससे संबंधित मुद्दों से संबंधित नहीं है। यह टैरिफ पेशकश पर ग्राहकों के साथ बातचीत को ध्यान में रखता है।

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को संसद में कहा कि मोबाइल सेवा की दरों में कमी के कारण तीन वर्षों में दूरसंचार क्षेत्र के राजस्व में लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की कमी आई है। प्रसाद ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि 2016-17 में दूरसंचार क्षेत्र का कुल राजस्व 2.65 लाख करोड़ रुपये था, जो एक साल बाद 2.46 लाख करोड़ रुपये और 2018-19 में 2.24 लाख करोड़ रुपये पर आ गया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “दूरसंचार क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण हाल के वर्षों में दूरसंचार कंपनियों ने अपने टैरिफ में काफी कमी की है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top