जिन लोगों के खाते में आती है गैस सब्सिडी , उनके लिए खुशी की खबर

आपके खाते में आती है गैस सब्सिडी तो पढे ये खबर वर्तमान समय में सरकार द्वारा पर्यावरण के बचाव के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिहाज से नई-नई योजनाएं चलाई जा रही हैं समय रहते पर्यावरण का बचाव करना हम सभी का कर्तव्य है।

भारत सरकार ने घरों के चूल्हों से निकलने वाले धुएं से पर्यावरण को बचाने के लिए मुफ्त गैस कनेक्शन वितरण योजना के तहत किया, इसके अलावा मुफ्त गैस सिलेंडर भी उपलब्ध कराया लेकिन एक सिलेंडर इस्तेमाल के बाद लोगों ने वापस पुराने चूल्हे का इस्तेमाल शुरू कर दिया।

इसलिए सरकार ने गैस सिलेंडर के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए गैस सब्सिडी सेवा शुरू की है जिसमें गैस सिलेंडर पर सब्सिडी, धारक के बैंक खाते में जमा कर दी जाती है अगर आपके खाते में भी गैस सब्सिडी आती है तो आपके लिए जरूरी सूचना है।

ये सूचना ऐसे लोगों के लिए है जो हर महीने गैस सिलेंडर तो खरीदते हैं, लेकिन उनके खाते में सब्सिडी नहीं आ रही है जिसके चलते उन्हें दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

इन लोगों की परेशानी को समझते हुए सरकार ने नई सेवा शुरू की है जिसके द्वारा अब लोगों को दफ्तरों के चक्कर लगाने से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही वे अपनी गैस सब्सिडी का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर पाएंगे इसके अलावा अपने एड्रेस में भी बदलाव कर सकते हैं।

इस सेवा को मोदी सरकार ने खास गैस सिलेंडर धारकों के लिए शुरू किया है यह एक ऑनलाइन सेवा है जिसका इस्तेमाल करने के लिए गैस सिलेंडर की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा याद रहे कि, इसके लिए आपके पास एलपीजी लॉग-इन आईडी होना अनिवार्य है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top