जिनके पास घर नही है उनके लिए आई खुशखबरी, आप भी जरूर पढ़ें

आज के समय में बहुत से लोगो के पास घर नही है
भारत में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। जिनके पास अभी भी खुद का घर नही है। इसकी मुख्य वजह है उनके पास पैसों की कमी, जिसके चलते वे लोग घर नहीं खरीद पाते है, भारत में यह भी देखा गया है कि ज्यादातर लोग किराये के घर में रहते है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन लोगों के लिए वित्त मंत्री ने खुशखबरी दी है,जिनके पास खुद का घर नही है। दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए। आइए तो जानते है इसके बारे में।

घर खरीदने के लिए जरूरी फंड के लिए स्पेशल विंडो बनाई जाएगी। इसके लिए एक्सपर्ट लोगों को रखा जाएगा। जिससे लोगों को घर लेने में आसानी होगी और लोन भी आसानी से मिल सकेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक इसके लिए बजट में कई कदम उठाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.95 करोड़ लोगों को इसका लाभ पहुंचा है। 45 लाख कीमत वाले घरों को अफोर्डेबल योजना में डालने का लाभ मिला है। क्षेत्र की कई कंपनियों ने इस स्कीम की तारीफ की है।

3.5 लाख घरों को मिलेगा फायदा

अफोर्डेबल, मिडिल इनकम हाउसिंग के लिए सरकार 10 हजार करोड़ रुपये लटके प्रॉजेक्ट के लिए देगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे 3.5 लाख घरों को फायदा मिलेगा। जबकि इतना ही फंड बाहर से लगाया जाएगा। सरकार के अलावा LIC जैसे निवेशक भी इसमें पैसा लगा पाएंगे। हालांकि यह पैसा ऐसे प्रोजेक्ट को दिया जाएगा जिनका काम 60 फीसद तक पूरा हो चुका हो और वह NPA और NCLT में न हो।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top