जन धन खाते में फिर से आएंगे 1500 रुपये , कब डालेगी सरकार

सरकार फिर से देने जा रही है जन धन खाता धारकों को 1500 रुपये केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन महिला खाताधारकों को एक बार फिर 1500 रुपए ट्रांसफर कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गरीब और कमजोर परिवार के लोगों की नकदी और सामाजिक सहायता की सुरक्षा प्रदान करने के लिए मोदी सरकार जल्द ही तीसरे प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है PMGKY के तहत सरकार एक बार फिर कैश और अनाज का लाभ गरीबों को मार्च 2021 दे सकती है बता दें कि सरकार ने 20 करोड़ से अधिक महिला जनधन खाताधारकों के खाते में तीन महीने में 1,500 रुपए ट्रांसफर किए थे।

लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार तीसरे पैकेज में एक बार फिर कैश और अनाज का लाभ गरीबों को दे सकती है।

सरकार ने शुरू में जून तक 80 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज देने की घोषणा की थी और फिर उन्हें नवंबर के अंत तक बढ़ा दिया था अब, PMGKY के तहत देश के लाखों गरीबों को फ्री में अनाज देने की सुविधा मार्च 2021 तक बढ़ाई जा सकती है बता दें कि गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारो के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मिलता है इसके अलावा एक किलो चना दाल भी दी जाती है।

ऐसे खुलवाएं जनधन खाता

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत जीरो बैलेंस सेविंग खाता खोलती है इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक समेत कई दूसरे लाभ भी मिलते हैं अगर आप जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाना चाहें तो आप किसी भी बैंक ब्रांच में या फिर बैंक मित्र के माध्यम से खुलवा सकते हैं इसके अलावा इस योजना के अंतगर्त खाता खुलवाने के लिए किसी बैंक की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करें और उसे पूरा भरें साथ ही जरूरी डॉक्युमेंट उस फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक में जमा करवा दें आपका बैंक खाता तुरंत खुल जाएगा।

चाहिए ये डॉक्युमेंट

जन-धन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (केवायसी) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं अगर आपके पास दस्तावेज नहीं हैं, तो आप स्मॉल अकाउंट खुलवा सकते हैं इसमें आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस या चार्ज नहीं चुकाना पड़ता है कोई भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का शख्स यह खाता खुलवा सकता है।

जनधन खाते में मिलती हैं ये सुविधाएं

जनधन खाते में ओवरड्राफ्ट सुविधा के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी उपलब्ध कराया जाता है इस डेबिट कार्ड पर 1 लाख रुपये एक्सिडेंट इंश्योरेंस फ्री में मिलता है।

सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत सीधे जनधन खातों में फंड ट्रांसफर होता है प्रति परिवार, खासकर परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top