जन्माष्टमी पर इस बार बन रहा है ऐसा संयोग, जो लाएगा सबके जीवन मे खुशियां

आज हम आपको जन्माष्टमी को लेकर कुछ नया बताने वाले है। दुनिया में श्री कृष्ण के करोड़ों भक्तों के लिए खुशी का पल आने वाला है भाद्रपद कृष्ण पक्ष की कृष्ण अष्टमी को कान्हा का जन्मदिन मनाया जाएगा। ज्योतिष गणना के अनुसार इस साल जन्माष्टमी युगों के बाद फिर से यह अद्भुत संयोग लेकर आ रही है। बताया जा रहा है कि जिस तरह द्वापर युग में अष्टमी तिथि को सूर्य और चंद्रमा उच्च भाव में विराजमान थे ठीक इस साल की जन्माष्टमी पर भी रोहिणी नक्षत्र में यह अद्भुत संयोग बन रहा है।

इस बार जन्माष्टमी 23 अगस्त और 24 अगस्त दोनों दिन मनाई जाएगी। तिथि को मानने वाले 24 अगस्त को जन्माष्टमी मनाने का तर्क दे रहे हैं जिसने भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था उसके आधार पर शुभ मुहूर्त 23 अगस्त को भी पड़ रहा है। ज्योतिष अनुसार इस बार जन्माष्टमी पर द्वापर जैसा संयोग बन रहा है। इस बार अष्टमी तिथि पर रोहिणी नक्षत्र में सूर्य और चंद्रमा के उच्च होने से अद्भुत संयोग बन रहा है। यह सभी प्रकार की मनोकामना पूर्ति का योग है जिसमें भगवान श्री कृष्ण की आराधना से विशेष बल प्राप्त होता है।

इस विशेष योग को पुराणों में तीन जन्मों के पापों से मुक्ति वाला बताया गया है। भगवान श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में मध्यरात्रि को हुआ था इसलिए भाद्रपद मास में आने वाले कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि रोहिणी नक्षत्र का संयोग होना शुभ माना गया है। ज्योतिष विद्वानों का कहना है की रोहिणी नक्षत्र अष्टमी तिथि के साथ सूर्य और चंद्रमा ग्रह की उच्च राशि में है। माना जा रहा है कि जिस प्रकार के योग में भगवान श्री कृष्ण का द्वापर युग में प्राकट्य हुआ था उसी योग में 23 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top