चोरी किया हुआ फ़ोन अब मिल जाएगा आसानी से ,मोदी सरकार ने किया ऐलान

आज कल फ़ोन जितने सब यूज़ करते है। उतने ही फ़ोन खो भी जाते है। आज के समय में लगभग हर किसी के पास एक ना एक स्मार्टफोन जरूर होता है। जिसमे आपकी पर्सनल लाइफ से लेकर आपकी बैंक डिटेल तक होती है ऐसे में अगर आपका फोन गुम हो जाए तो इसका बहुत बुरा खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार देशभर में बड़े पैमाने पर मोबाइल फोन की चोरी पर रोक लगाने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है, दूरसंचार विभाग जल्द ही इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) की शुरुआत करने जा रहा है जो कि इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) डाटाबेस होता है।

इसमें भारत में बिकने वाले सभी फोन का 15 अंकों वाला IMEI नंबर होगा। दूरसंचार विभाग द्वारा IMEI डाटाबेस जारी होने के बाद जिन लोगों का फोन चोरी हुआ है या खो गया है वे एक हेल्पलाइन नंबर से डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) को फोन के गुम या चोरी होने की जानकारी देंगे। इसके बाद विभाग आपके फोन की IMEI को ब्लैक लिस्ट कर देगा।

इसके बाद उस फोन को भविष्य में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। वहीं जैसे ही ब्लैक लिस्ट किए गए फोन में कोई सिम कार्ड इस्तेमाल करेगा तो पहले पुलिस फोन को ब्लॉक करेगी और उसके बाद फोन को ट्रैक करेगी।

दूरसंचार विभाग ने आईएमईआई नंबर को तीन पार्ट में ब्लैक लिस्ट करेगी जिनमें व्हाइट, ग्रे और ब्लैक शामिल हैं। ब्लैक लिस्ट में शामिल फोन इस्तेमाल नहीं किए जा सकेंगे। वहीं व्हाइट लिस्ट में शामिल फोन को इस्तेमाल की अनुमित होगी, जबकि ग्रे लिस्ट में उन फोन का डाटा होगा जो मानकों के अनुरूप नहीं हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top