चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए बेसन को लगाए ऐसे चेहरे पर

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बेसन के उपयोग जानिए भारत में बहुत तरीके के आहार में बेसन का इस्तेमाल किया खूबसूरत खूबसूरत जाता है। बेसन खाने के स्वाद को बढ़ाता है और चूंकि इसमें फाइबर पाया जाता है तो यह सेहत के लिए भी बेहद अच्छा होता है। खाने के अलावा बेसन का उपयोग स्किन के लिए भी किया जाता है। बेसन को त्वचा पर लगाने से त्वचा निखरती है, स्किन एजिंग की समस्या दूर होती है !

निंबू के साथ बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड तो कम होता ही है साथ में चेहरे की चमक भी भर्ती है !

बेसन का उपयोग सदियों से हमारे पूर्वज करते आ रहे हैं हालांकि आज भी इसका उपयोग आपने देखा होगा शादियों में लड़के लड़की की शादी से पहले बेसन हल्दी लगाई की रसम होती है इसका उद्देश्य यही होता है कि लड़के लड़की की तोता साफ हो सके जिससे की खूबसूरती निखर कर आए यह परंपरा आज भी चलती आ रही है !

त्वचा साफ त्वचा साफ करने वाले दलों को टाइट करने के लिहाज से भी बहुत ही उपयोगी है जिसका बेस्ट खीरे के रस के साथ बनाएं तथा फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें !

बेसन का उपयोग चेहरे पर चमक लाने और त्वचा को टोन करने के लिए किया जाता है। बेसन में कच्चा दूध या दही मिलाकर रोजाना इस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम और चमकदार हो जाती है। दही-बेसन या कच्चे दूध और बेसन का फेसपैक बनाकर महिलाएं इसे किसी खास अवसर में शामिल होने के लिए अक्सर अपने चेहरे पर लगाती हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top