चेहरा को इतना गोरा बना देंगा ये छोटा सा रामबाण उपाय

चेहरा साफ़ करने के तरीका या रंग गोरा कैसे करें या गोरा चेहरा पाने का उपाय तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे जिसको इस्तेमाल करके आपका चेहरा खिल उठेगा और काफी हद तक गोरा हो जाएगा। हमारे द्वारा बताया गया यह उपाय लड़के और लड़कियों दोनों के लिए ही उपयोगी है। बस घर पूर्वक आप हमारे साथ बने रहिये।

आज हर कोई चाहता है कि वह दूसरों से सुंदर दिखे फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की। लड़कियों में यह भावना लड़कों की अपेक्षा थोड़ी अधिक होती है। केवल इतना ही कह दिया जाए कि लडकियाँ ही सुंदर दिखना चाहती हैं तो गलत होगा। आज के समय में लड़के भी गोरी त्वचा की चाहत रखते हैं। इसके लिए वह बाज़ार से महँगी से महँगी गोरा होने वाली क्रीम को खरीदने से भी परहेज नहीं करते। लेकिन गोरा करने वाली इस क्रीम से हमारी त्वचा को बहुत ज्यादा नुकसान भी हो सकता है जो हमें तुरंत नहीं लेकिन आगे चलकर पता चलता है।

वैसे तो हम आपको गोरा होने वाली क्रीम लगाने की सलाह बिल्कुल भी नहीं देंगे क्यों कि ये क्रीम ऐसी होती हैं, जो आपको कुछ समय के लिए तुरंत तो गोरा बना देती हैं, लेकिन जैसे ही आप गोरा होने वाली क्रीम को लगाना बंद कर देते हैं, आपका चेहरे पहले से भी ज्यादा काला हो जाता है। फिर भी बहुत से लोग पूछते हैं कि कोई गोरा होने की क्रीम बताइए। ऐसे लोगों को हम सलाह देते हैं कि वो किसी ऐसी क्रीम का प्रयोग करें जो कि 100% आयुर्वेदिक हो।

हमारे आयुर्वेद में चेहरे को गोरा करने के कई उपाय बताए गए हैं जिनको अपनाकर बिना किसी नुकसान के बहुत ही आसानी से गोरी त्वचा पा सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर हम अपनी त्वचा को नुकसान होने से भी बचा सकते हैं और साथ ही साथ पैसे की बचत भी कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको ऐसे ही एक उपायों के बारे में बताते हैं। जिसको अपनाकर आप बहुत ही जल्दी आसानी से अपना चेहरा गोरा, सुंदर और चमकदार बना सकते हैं।

इस नुस्खे को बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें। इसके बाद उसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी मिला लें, फिर उसमें एक चौथाई चम्मच चंदन पाउडर मिला लें। इसके बाद उसमें आधा चम्मच शहद डालें। अब आप उसमें आधा नीबू निचोड़ कर सभी चीजों को अच्छी तरीके से मिला लें। यह देख लें कि वह पेस्ट की तरह तैयार हो गया है कि नही, अगर ज्यादा टाइट हो तो उसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। पेस्ट बन जाने के बाद उसको 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

अब हम आपको इसका उपयोग करने का तरीका बताते हैं इसे आप चेहरे पर या जहां की त्वचा गोरा करना चाहते हों। वहां लगाकर 15 से 20 मिनट छोड़ दीजिए और जब यह सूख जाए तब इसको गुनगुने पानी से धो लीजिए। आप देखेंगे पहले ही दिन से आपकी त्वचा मैं काफी फर्क नजर आएगा और त्वचा में काफी निखार आ जाएगा अगर आप रोजाना इस उपाय को कुछ दिन तक करते हैं तो धीरे धीरे आपका चेहरा गोरा हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top