चावल खाने से होते है इतने फायदे और नुकसान

आज हम आपको बहुत ही फायदे की बात बताने वाले है। चावल तो हम सब खाते है ।फिर भी आप इसके फायदे और नुकसान के बारे में कुछ नहीं जानते होंगे तो चलिए आज जान लेते है। तो चलिए सुरू करते है।

ये सच है की सफ़ेद चावल अधिक प्रोसेस हो रहा है, पर यह जरुरी नहीं कि बुरा है।अमेरिका में अधिकांश सफेद चावल फोलेट जैसे विटामिनों से समृद्ध होते हैं ताकि उनके पोषण में सुधार हो सके।व्हा पर चावल को अलग अलग तरीके से पकाया जाता है। ताकि खाने में और भी टेस्ट लाया जा सके। इंडिया में 65%लोक चावल खाते है।जो बहुत ज्यादा मात्रा में लोक चावल खाते है।

चावल खाने के फायदे

चावल में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में है, यह शरीर के लिए ईंधन के रूप में कार्य करता है और मस्तिष्क के सामान्य कामकाज में सहायक होता है।कार्बोहाइड्रेट चयापचय कर रहे हैं। चावल खाने से हमारे शरीर को सकती मिलती है ।जिससे हमारा शरीर ठीक से काम करता है । चावल मै वेटमिन बी होता है जो हम सब के लिए बहुत जरूरी है।

चावल अनेक संस्कृतियों के आहार में प्रधान तत्व है तथा ऊर्जा का अच्छा स्रोत कार्बोहाइड्रेट्स के रूप में प्रदान करता है।चावल के कई प्रकार होते हैं। व्हाइट चावल सब से बेस्ट है ।चावल से हमारे शरीर में गर्मी नहीं पड़ती है। ये हमें किसी भी तरह की पेट की बीमारी होने से बचाता है ।

चावल के नुकसान

चावल तुम्हें मार सकता है शायद यह थोड़ा नाजुक हो सकता है, लेकिन कच्चे, कच्चे चावल के साथ बैक्टीरिया के बीजाणु होते हैं जिनके कारण खाद्य विषाक्तता हो सकती है। जिसके कारण बहुत बीमारियां हो सकती है।

कच्चे चावल में बेसिलस सीरिअस के बीजाणु होते हैं, जो भोजन के लिए विषाक्तता का कारण बन सकते हैं।चावल पकाए जाने पर बीजाणु जीवित रह सकते हैं।रूपयदि चावल कमरे के तापमान पर खड़ा रह जाए तो बीजाणु बैक्टीरिया में बदल सकते हैं आप एक बात याद रखें कि आप कच्चे चावल ना खाए और चावल को हमेशा पका कर खाएं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top