चाय पीने से क्या होता है क्या आप जानते है

चाय का सेवन सभी करते है। ज्यादातर लोगों को सुबह के समय चाय पीना बहुत ही अच्छा लगता है बिना चाय पिए लोगों के दिन की शुरुआत नहीं हो पाती है कई बार तो लोग चाय को बेड टी के रूप में लेना पसंद करते हैं।

चाय
चाय

खाली पेट चाय लेने से बहुत नुकसान की संभावना रहती है बच्चों को खासकर चाय की लत से दूर रखना चाहिए क्योंकि बच्चों के अंदरूनी भाग बहुत ही सेंसिटिव होते हैं ऐसे में उन्हें चाय का सेवन करना नहीं चाहिए।

अगर आप दिन में 4\ 5 कप चाय पीते हैं , तो यह सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता चाय पीने से स्वास्थ्य खराब रहता है और आलस , सुस्ती भी आने लगती है किसी भी काम में मन नहीं लगता और सारा दिन सोने का मन करता है।

अगर आप ज्यादा chaye पी लेते हैं , तो इससे आपकी भूख मर जाती है और कुछ भी खाने का मन नहीं करता पाचन ही सही तरीके से नहीं हो पाता और इसकी वजह से पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है।

कई बार ऐसा देखा गया है कि chaye पीने से हिमोग्लोबिन में कमी आती है जिसकी वजह से शरीर में थकान और कमजोरी आने लगती है कैफीन की मात्रा सर्वाधिक होती है , जो हमारे शरीर के अंदर जाकर शरीर में होने वाली क्रियाओं को बाधित करती हैं।

अगर आपको chaye पीने का शौक है , तो आप खाली पेट कभी ना पिए सुबह 1\ 2 ग्लास पानी पीने के बाद या फिर थोड़ा नाश्ता करने के बाद ही पीना सही रहेगा।

खाली पेट पीने से बुजुर्गों की सेहत पर बहुत बड़ा नुकसान होता है , उन्हें भोजन पचाने में दिक्कत आने लगती है और पेट में जलन भी होती है जब दूध डाला जाता है तब में रासायनिक पदार्थ आ जाते हैं और जिसकी वजह से कभी-कभी गैस बनने की भी समस्या हो जाती है कोशिश करना चाहिए कम से कम सेवन किया जाए दिन में एक या दो बार ही पीना सही होगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top