घर बैठे बनवाये ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ 350 रुपये में

हर कोई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता है।भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो वाहनों का उपयोग करते हैं लेकिन उनके पास अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस तक नहीं है।

इसकी एक मुख्य वजह यह भी है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले एजेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लोगों से काफी ज्यादा पैसे वसूलते हैं जिसके चलते आम आदमी लाइसेंस नही बनवा पाते हैं लेकिन अब केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस सर्विस को 1 जून से ऑनलाइन कर दिया है अब आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनवाने के लिए आपको परिवहन जीओवी डॉट इन (Parivahan.gov.in) की वेबसाइट पर जाना होगा और उस वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन दिखाई देगा।

उस पर क्लिक करते ही आप एक फॉर्म पर पहुंच जाएंगे इसके बाद आपको वहाँ पर अपनी सारी डिटेल भरनी होगी लेकिन एक बात का ध्यान रखे कि सारी जानकारी सही सही भरनी होगी आपको बता दे कि आपके पास दसवीं की मार्कशीट और आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है।

जैसे ही आप अपना फॉर्म भर लेते है। उसके बाद आपको 350 का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आरटीओ ऑफिस की तरफ से आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा इस मैसेज में दिए गए दिन और तारीख पर जाकर आपको आरटीओ ऑफिस में एक टेस्ट देना होगा।

यह टेस्ट ऑनलाइन होता है और इसमें यातायात के नियमों तथा यातायात चिह्नों के बारे में पूछा जाता है. एक प्रश्न के 4 उत्तर होते हैं सही उत्तर पर क्लिक करने पर दूसरा प्रश्न आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर उभर आता है।

इसमें साथ ही यह भी पता चलता रहता है कि आपका जवाब सही है या गलत टेस्ट में पास हो जाने पर 48 घंटे के भीतर ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन मिल जाएगा इसकी बैधता 6 महीने की होती है 6 महीने के दौरान आपको परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top