गैस सिलेंडर वालो को होगी अब 300 रुपये की बचत लेकिन कैसे

गैस सिलेंडर वालो के लिए आयी खुशखबरी मोदी सरकार ने भारतीय लोगों को गैस सिलेंडर से जुड़ी योजनाओं के लाभ उपलब्ध कराए हैं जिसमें मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध कराया।

हालांकि कुछ समय बाद ज्यादातर लोगों ने गैस-चूल्हे का इस्तेमाल बंद कर दिया ऐसे में सरकार ने गैस सिलेंडर के साथ सब्सिडी उपलब्ध करानी शुरू कर दी जिसे सीधे कनेक्शन धारक के बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है।

लेकिन ऐसे बहुत से गैस सिलेंडर धारक हैं जिन्हें गैस सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पा रहा है इसके अलावा ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास बैंक में खाता नहीं है ऐसे में वे सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर का इस्तेमाल तो कर रही हैं लेकिन उन्हें सब्सिडी प्राप्त नहीं हो पा रही है जिसके चलते लोग गैस दफ्तरों के चक्कर काटकर परेशान हो गए हैं ऐसे में लोगों की समस्या को समझते हुए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल, मोदी सरकार की नई स्कीम के माध्यम से गैस उपभोक्ता आसानी से गैस सिलेंडर पर 300 रुपए तक बचा सकते हैं मोदी सरकार की इस स्कीम में सभी लोग हर महीने गैस सिलेंडर पर 300 रुपए बचा सकते हैं।

ऐसे बहुत से उपभोक्ता हैं जिनका सिलेंडर सब्सिडी वाला है जिसके लिए हर महीने करीब 800 से 900 रुपए तक चुकाने पड़ते हैं. जो की सभी उपभोक्ताओं के बजट में नहीं होता है।

ऐसे में मोदी सरकार ने उपभोक्ताओं के लिए नई स्कीम निकाली है जिसके तहत अगर उपभोक्ता बैंक खाते में सब्सिडी नहीं चाहते हैं तो, आपको केवल अपने गैस सिलेंडर के लिए ही पैसे देने होंगे।

यानि आप केवल सिलेंडर ही खरीद सकते हैं जिसके बाद आपको सब्सिडी प्राप्त नहीं होगी इसके लिए आपको नजदीकी गैस दफ्तर में जाकर एक एप्लीकेशन लिखकर देनी होगी जिसके बाद आप गैस की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कंप्लेंट कर हर महीने 300 रुपए तक बचा सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top