गैस बनने के पीछे मुख्य कारण क्या होते है

आज के समय मे पेट मे गैस बनना एक समस्या हो गई है जिसका सबसे प्रमुख कारण हमारा गलत खानपान और अनियमित जीवनशैली है दैनिक जीवन मे किसी भी प्रकार के वर्कआउट को न करना और साथ हु खाने-पीने की आदतों ने भी इस समस्या को बहुत हद तक बढ़ा दिया है ऐसे में पेट मे गैस बनने के कारणों को जानना बहुत जरूरी है तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं ।

आहार-जानकारी के लिए बता दें कि भोजन में सभी पोषक तत्वों का सही मात्रा में होना बहुत ही आवश्यक होता है लेकिन अगर आप कार्बोहायड्रेट युक्त भोजन का अधिक सेवन करते हैं तो इससे गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है जैसे राजमा, छोले, बीन्स, मोठ, लोबिया, उड़द की दाल, डेयरी प्रोडक्ट्स और फास्ट फूड इन सब खाद्य पदार्थों की वजह से पेट मे गैस बनती है।

हवा का शरीर में जाना- हवा भी पेट में गैस बनने का कारण हो सकता है क्योंकि अगर आप खाना खाते समय बात करते हैं तो हवा हमारे पेट मे चली जाती है जिसकी वजह से डकार भी आता है लेकिन फिर भी यह पूरी मात्रा में बाहर नही निकल पाती है पेट में गैस बनने की यह भी एक वजह है जिसकी वजह से पेट दर्द भी होता है।

कमज़ोर डाइजेशन-जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है शरीर में ऐसे एंजाइम्स का बनना कम हो जाता है एंजाइम्स खाने को पचाने में मदद करते हैं साथ ही यह बैक्टीरिया को भी दूर करते हैं लेकिन आजकल कम उम्र में भी कमज़ोर डाइजेशन की समस्या होने लगी है जिसके कारण भोजन पचने के बजाय पेट में सड़ने लगता है जिसकी वजह से गैस बनने लगती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top