केबल और डीटीएच के नियम से हुआ लोगो को फायदा लेकिन कैसे

आज हम आपको डीटीएच के प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं ट्राई का एक नया नियम के केबल टीवी और डीटीएच के इस फरवरी में लागू किया गया था और इस नियम में लोगों को बाद यूजर्स उन्हें चैनल का भुगतान करेंगे जो वह देखना चाहते हैं।

इस नए नियम के मुताबिक 26 अक्टूबर को अपने हिसाब से चैनल चुनने की आजादी है और इसके लिए यूजर्स को मिनिमम ₹130 का मासिक भुगतान करना होगा जो जीएसटी मिलाकर ₹153 हो जाता है और लोकसभा में शुरू हुए मानसून सत्र में I&B मिनिस्टर ने बताया कि ट्राई के इस केबल टीवी और डीटीएच से उसको मेट्रो सिटी में हर महीने 10 से 15 फीसदी तक का फायदा हो रहा है और नवनिर्वाचित लोकसभा में आई मिनिस्टर्स की तरफ से यह बताया गया है इस नियम में करोड़ों उत्भोक्ताओ को फायदा हुआ है और इस नियम में पिछले साल जुलाई में लागू किया था और बाद में इसे फरवरी और मार्च में लागू किया गया है।

I&B मिनिस्ट्री ने बताया कि ट्राई ने इस नए नियम से सिर्फ मेट्रो सिटी में विशेष फायदा भी हुआ है बल्कि इस नए नियम का फायदा सेमी मेट्रो शहर में भी इसका फायदा हुआ है और इसमें 5 से 10% की कमी भी आई है लोकसभा में एमके राघवन द्वारा पूछे गए सवाल में जवाब में आईबी मिनिस्ट्री का यह आंकड़ा भी आया है।

फरवरी में आई कुछ रिपोर्ट में बताया जा रहा था कि ट्राई के नियम से लागू होने के बाद नेटवर्क कैपेसिटी फीस के लिए पहले से मुकाबले ज्यादा देने पड़ रही है इस रिपोर्ट में आने के बाद ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि इस रिपोर्ट को टीवी डिस्ट्रीब्यूटर मार्केट को बिना समझे ही तैयार किया गया है।

हम आपको बता दें कि जो ग्राहक पहले महंगे प्लान उपयोग करते थे उनके लिए यह नया नियम सस्ता हुआ है और जो ग्राहक सस्ते प्लान का उपयोग करते थे उनके लिए ट्राई का नया नियम मेहंगा हुआ है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top