कुछ ऐसी चीजें जो दूध पिलाने वाली माँ को नही खानी चाहिए

आज हम आपको कुछ खास जानकारी देने जा रहे है। प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला को अपने खान-पान को ध्यान में रखना जितना जरूरी होता है उतना ही जरूरी होता हैं दूध पिलाने वाली महिला के लिए भी दूध पिलाने वाली महिलाओं को अपने खान-पान का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी हो जाता हैं।

दूध पिलाने के दौरान आप जो भी खाती या पीती हैं उसके न्यूट्रीशियन आपके शिशु भी दूध पिलाना के जरिए ग्रहण करते हैं। चलिए आज जानते हैं कि दूध पिलाने वाली मां को किन चीजों का सेवन (Foods to Avoid During Breastfeeding) नहीं करना चाहिए।

दूध पिलाने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इनका सेवन

खट्टे फलों का सेवन

खट्टे फलों में विटामिन सी अधिक होता है और इससे दूध में अम्ल अधिक बनने लगता हैं इससे बच्चे का पेट खराब हो जाता है या वह चिड़चिड़े भी हो जाते हैं इसलिए दूध पिलाने के दौरान खट्टे फल बिल्कुल न खाएं।

लहसुन

लहसुन गर्म करता है जो शिशु के लिए नुकसानदायक होता हैं। साथ ही विशेषज्ञों का कहना है कि लहसुन की गंध शिशु को पसंद नहीं आती हैं इसकी गंध आपके लहसुन खाने के 2 घंटे बाद तक भी दूध में रहती हैं इसलिए इस दौरान लहसुन ना खाए तो बेहतर हैं।

पोदीना

पुदीना की चटनी के बिना अगर आपको खाना पसंद नहीं है तो भी आपको बिना इसके खाना खाना पड़ेगा क्योंकि पुदीना मिल्क प्रोडक्शन में कमी करता हैं इसलिए दूध पिलाने के दौरान पेपर मिंट चाय या पुदीने की चटनी या पुदीने का पानी बिल्कुल न पिए।

कॉफी

अगर आप कॉफी पीने की शौकीन हैं और गर्भावस्था के बाद आप जी भरकर कॉफी पीना चाहती है तो आपको और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन दूध में मिल जाता हैं जिससे शिशु को चिड़चिड़ाहट और अनिद्रा की समस्या हो सकती हैं।

चॉकलेट

चॉकलेट को कॉफी के कैफीन से ही तैयार किया जाता हैं दूध पिलाने के दौरान चॉकलेट भी ना खाएं, भले ही इसमें कैफीन की मात्रा कम होती हैं लेकिन कैफीन की कम मात्रा भी शिशु को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी हैं।

राजमा

राजमा खाने से भी पेट में गैस बनती हैं इसलिये अगर संभव हो तो दूध पिलाने वाली माओं को राजमे का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए।

मूली और पत्ता गोभी

मूली और पत्ता गोभी भी दूध पिलाने वाली वाली महिलाओं को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे बहुत अधिक गैस बनती है और साथ ही इससे हर्ट बर्न की समस्या भी पैदा होती हैं इसके सेवन से बच्चों को भी पाचन संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top