कही आपका मोबाइल नंबर ट्रैक तो नही हो रहा है लगाएं ऐसे पता

तकनीक के इस दौर में आपको हर एक घर में कई सारे स्मार्टफोन देखने को मिलेंगे। लेकिन अब इन डिवाइसेज की सुरक्षा यूजर्स के लिए एक चिंता का विषय बना हुआ है, क्योंकि हर दिन हैकर्स यूजर्स के डिवाइसेज को ट्रैक करने से लेकर डाटा चोरी करने तक का प्रयास करते हैं। वहीं, स्मार्टफोन यूजर्स को भी जानकारी नहीं होती है कि उनका डिवाइस कोई ट्रैक कर रहा है या फिर उनकी कॉल को कहीं और फॉरवर्ड किया जा रहा है। तो ऐसे में हम आपके लिए कुछ चुनिंदा कोड्स बता रहें हैं, जिनकी मदद से आप पता कर सकेंगे कि आपका मोबाइल कहीं ट्रैक तो नहीं हो रहा है?

कोड *#62#

जब कोई आपको कॉल करता है, तो कई बार आपका नंबर नो सर्विस या नो आंसर बोलता है, तो ऐसे में आप इस कोड को फोन में डायल कर चेक कर सकते हैं कि किसी ने आपके नंबर को री डायरेक्ट तो नहीं कर दिया है। इसके अलावा आपका नंबर ऑपरेटर के नंबर पर री डायरेक्ट भी हो जाता है।

कोड *#21#

अपने फोन में इस कोड को डायल करके आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि किसी ने आपके मैसेज, कॉल या डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं कर दिया है। अगर आपके कॉल कहीं डायवर्ट या फारवर्ड किया जा रहा है तो इस कोड की मदद से नंबर सहित पूरी डिटेल आपको मिल जाएगी। वह नंबर भी पता चल जाएगा जिस पर आपका कॉल डायवर्ट किया जा रहा है।

कोड ##002#

यह कोड स्मार्टफोन के लिए बेहद खास है, क्योंकि इसकी मदद से आप किसी भी फोन के सभी diverting या फॉरवर्डिंग को डी एक्टिव कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट या फारवर्ड हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर डायवर्ट या फारवर्ड को बंद कर सकते है।

कोड *#*#4636#*#*

इस कोड की मदद से आप अपने फोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि जानना होगा फोन में कौन बैटरी है, वाईफाई कनेक्शन टेस्ट, फोन का मॉडल, रैम आदि। बता दें कि इन कोड को डायल करने पर आपके पैसे भी नहीं कतटे हैं।

आपको इन बातों की जानकारी जरूर होनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top