उठने या बैठने पर आते है चक्कर, तो हो सकती है ये बीमारी

क्या आपके साथ भी होता है ऐसा तो पूरी जानकारी जरूर पढें हम में से कई लोग चक्कर महसूस करते हैं जब हम अचानक बैठने या लेटने से उठते हैं। हम में से कई लोग ऐसी समस्याओं से पीड़ित हैं। यह समस्या केवल कुछ सेकंड तक रहती है इसलिए हम आमतौर पर इससे परेशान नहीं होते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस समस्या को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इस वजह से, महान खतरों के भविष्य की प्रतीक्षा कर सकते हैं। इस चक्कर का असली कारण जानें।

न्यूरोलॉजिकल समस्या के कारण उठने या बैठने पर कई लोगों को चक्कर आते हैं। कई लोग कुछ सेकंड के लिए आंखों में अंधेरा देखते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह तंत्रिका समस्याओं के कारण हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि इसकी उपेक्षा न की जाए। अगर आपको यह समस्या है तो अब डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि तंत्रिका समस्याओं की उपेक्षा करने से भविष्य में अधिक खतरे हो सकते हैं।

कई बार फिर से यह घटना रक्तचाप के कारण होती है। यदि रक्तचाप कम होता है, तो अचानक खड़े होने पर रक्त की सही मात्रा सिर तक नहीं पहुंचती है। इससे कई लोगों को चक्कर आ सकते हैं। इसलिए यदि आपको यह समस्या है, तो अपने रक्तचाप की जांच करें और फिर डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार रक्तचाप को सामान्य करने के लिए उचित उपाय करें।

अगर आपको चक्कर है, तो अगर आप अचानक खड़े हो जाते हैं, तो आपका सिर मुड़ सकता है। कई मामलों में ऊंचाई लंबवत होती है। पहाड़ों पर जाने पर कई लोगों को यह समस्या दिखाई देती है। बहुत से लोगों को यह समस्या होती है, भले ही वे उच्च घर में चले जाएं। कई लिफ्ट में हैं। यह भी एक तरह की तंत्रिका समस्या है। इस मामले में भी डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है।

यदि कोई दुर्घटना के परिणामस्वरूप लंबे समय तक बेहोश रहता है, तो उस समय के लिए सिर के तंत्रिका तंत्र में एक स्थायी समस्या पैदा हो सकती है। यह समस्या इस बीमारी का कारण भी बन सकती है।

चक्कर आना मस्तिष्क के लिए एक खतरे का संकेत माना जाता है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में प्रकट होता है। कुछ लोगों में उच्च हृदय गति, उच्च रक्तचाप और अन्य लोगों को आंखों की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे धुंधली दृष्टि, सिरदर्द, मतली या उल्टी।

कौन अधिक है?

नाक, कान और गले के विशेषज्ञ मिशेल बॉन्डॉर्फ ने कहा: “सिरदर्द उम्र के साथ बढ़ सकता है, खासकर 50 और 60 के दशक में महिलाओं में। चक्कर का प्रकार भी भिन्न होता है, विशेष रूप से क्षेत्र में। कभी-कभी अचानक चक्कर आ जाता है और कभी-कभी लगातार कुछ दिनों तक चक्कर आने की समस्या होती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों को बैठने या लेटने की स्थिति से उठने पर चक्कर आने की समस्या होती है, उन्हें भविष्य में मनोभ्रंश हो सकता है। दूसरे शब्दों में, सब कुछ भूलने की बीमारी उन्हें खा सकती है। सिर में विभिन्न रोगों का प्रकोप भी हो सकता है। दिल की विफलता, तंत्रिका समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर को देखना चाहिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top