इन जगह पर सरसों का तेल लगाने से होते है इतने फायदे

आज हम सरसों के तेल से होने वाले फायदे हर किसी के घर में सरसों का तेल अवश्य होगा सरसों के तेल का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है इसके अलावा कई लोग सरसों का तेल अपने बालों में भी लगाते हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन तीन अंगों पर सरसों का तेल लगाना चाहिए और इन तीन अंगो पर सरसों का तेल लगाने का क्या फायदा है।

जो लोग रात में सोने से पहले अपने सिर पर सरसों का तेल लगाते हैं उनके बाल मजबूत, घने और काले हो जाते है जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या है उनको रात में सोने से पहले अपने सिर पर सरसों का तेल अवश्य लगाना चाहिए ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है और बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है।

जिन लोगों को पेट संबंधित समस्या है उन लोगों को रात में सोने से पहले अपनी नाभि पर दो से तीन बूंद तेल लगाना चाहिए इतना ही नहीं आंखों में जलन की समस्या होने पर भी यह उपाय करना चाहिए।

दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं उन लोगों को रात को सोने से पहले सरसों के तेल से घुटनों की मसाज करनी चाहिए ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिलेगी आप की हड्डियां मजबूत होगी इतना ही नहीं आपका घुटना मजबूत हो जाएगा।

 

सरसों के तेल में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जिनसे कैंसर होने का खतरा बहुत कम रहता है हम लोग लंबे समय से सरसों के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं। सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है इस वजह से सर्दी और खांसी जैसी समस्याएं नहीं होती है इससे शरीर को गर्माहट मिलती है सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा सा नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें इसके बाद उसको दांतों और मसूड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको दांत दर्द और मसूड़ों के दर्द से राहत मिलेगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top