इन चार तरीकों से अपने बैंक एकाउंट को लिंक करें आधार कार्ड से

क्या आप भी आधार कार्ड अपने बैंक एकाउंट लिंक करवाना चाहते है तो आप भी इस पोस्ट को पूरी पढे
आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। आधार कार्ड आज की तारीख में सबसे अहम डॉक्यूमेंट्स में गिना जाता है। ऐसे में आधार की हमेशा कहीं न कहीं जरूरत पड़ती रहती है। आधार कार्ड में मौजूद आपकी जानकारी बहुत महत्वपूर्ण होती है। यह भारत में एक वैध पहचान पत्र, पते का सबूत और आयु का सबूत होता है। Free में बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड, जानिए क्या है तरीका।

लोगों के लिए आधार कार्ड को और प्रासंगिक बनाने के लिए सरकार ने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के कॉन्सेप्ट की शुरुआत की थी।

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना पूरी तरह वैकल्पिक है। हालांकि, लेनदेन को आसान बनाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना ठीक है। अगर आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएगें जिसके जरि‍ए आप अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं।

नेट बैंकिंग के माध्यम से करें ल‍िंकिंग

नेट बैंकिंग भी एक सरल तरीका है जि‍ससे आधार और बैंक अकाउंट को ल‍िंक किया जा सकता है। जी हां अगर आप अपने बैंक द्वारा ऑफर की गई नेट बैंकिंग सुविधा के लिए रजिस्टर्ड हो, तो आप कुछ आसान स्टेप्स में आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में जाना होगा, लॉग-इन करना होगा और निर्देशों का अनुसरण करना होगा। उसके बाद सफलतापूर्वक वेरीफाई हो जाने के बाद लिंकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मोबाइल एप से करें ल‍िंक

आप चाहें तो अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से अपने बैंक के एप को डाउनलोड करके भी इसके जरिए अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते हैं। आपकी जानकारी और सहुल‍ियत के ल‍िए बता दें कि मौजूदा समय में लगभग हर बैंक का एक मोबाइल एप होता है।

बैंक के शाखा में जाकर करें ल‍िंक

बैंक ब्रांच में जाकर आप आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं। वहां आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा, जिसमें अपना नाम, उम्र, जन्मतिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। बैंक आपकी जानकारी को वेरीफाई करेगा और उसके बाद आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक हो जाएगा।

एटीएम के जरिए करें आधार और बैंक अकाउंट से ल‍िंक

इन सब में सबसे आसान तरीका एक ये भी है क‍ि ग्राहक अपने बैंक एटीएम पर जाकर भी बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने की सुविधा केवल डेबिट कार्ड्स पर ही उपलब्ध होती है, जो कि आपके बैंक खाते के लिए जारी किया जाता है।

ऐसे चेक करें आपका आधार और बैंक अकाउंट लिंक हुआ या नहीं

सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं। उसके बाद अब आधार सर्विसेज टैब में से माई आधार को चुनें और उसके बाद ‘Check Aadhaar/Bank Linking Status’ पर ।

अब स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा, जहां आपको 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर और और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। अब आपको ‘सेंड ओटीपी’ पर ना होगा। यह ओटीपी 10 मिनट के लिए वैध होगी।

अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुई ओटीपी को दर्ज करना होगा और सबमिट पर ना होगा। अब स्क्रीन पर आपको लिंकिंग का स्टेटस दिख जाएगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top