आप अपने सिम से है परेशान तो जरूर पढे ये खबर

आज हम आपको ई-सिम के बारे में बताने जा रहे हैं एंबेडेड सिम के बारे में कई लोग जानते है और कई लोग ऐसे भी है जो कि ई-सिम के बारे में कोई जानकारी नहीं है खैर कोई बात नहीं चलिए आज हम आपको ई-सिम कार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आपको नजर नहीं आएगा और इस सिम कार्ड को एक सॉफ्टवेयर के जरिए कंट्रोल किया जाता है।

इसी भारत में फिलहाल जियो, वोडाफोन और एयरटेल के पास ही है एप्पल वॉच सीरीज 4 में ही सिम का सपोर्ट भी दिया गया है और गूगल पिक्सल 3 और आईफोन एक्सआर में भी सिम सपोर्ट मिलता है।

सबसे बड़ा इस सिम का फायदा होता है कि आप ऑपरेटर बदलने की बड़ी आसानी होती है अगर आप घर बैठे ही ऑनलाइन ऑपरेटर बदल सकते हैं और आप किसी भी सिम कार्ड बदलना नहीं पड़ेगा इसके लिए आपको मोबाइल नंबर के बदले मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिल जाएगी और यह सिम कार्ड बदलने की किसी भी प्रकार की समस्या भी उत्पन्न नहीं होती है और आपको मौजूदा ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर में आसानी से पोर्ट किया जा सकता है।

उदाहरण के तौर पर यदि आप फोन खो जाए तो आप इस फोन को लॉगिन करके ही सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं और पुराने फोन में मौजूद सिम को डिएक्टिवेट कर सकते हैं।

बाजार में अभी कुछ खास नहीं है लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक यह ई-सिम यूजर्स की संख्या 25 फ़ीसदी तक बढ़ जाएगी बाजार में 2023 तक यह करोडो डालर का हो जाएगा और इसी का बाजार 25.38 करोड डालर का हो जाएगा क्योंकि सिम का इस्तेमाल बहुत ही सरल है और इस बाजार में मोबाइल निर्माता कंपनी सिम सपोर्ट के साथ में उतारने जा रही है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top