आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाये ये चीज होगा जबरदस्त असर

कौन नही चाहता कि आपकी आंखे हमेशा रोशनी से भरी रहे आंखें हमारे शरीर का बहुत ही अनमोल अंग है आंखों से हम इस सुनहरी दुनिया को देख पाते हैं इसलिए आंखों का हमेशा स्वस्थ होना जरूरी है जिन लोगों की आंखें खराब होती हैं उनके जीवन में हमेशा अंधकार ही रहता है और ऐसे लोगों को जीवन में अनेक कष्टों का सामना करना पड़ता है इसलिए हमें अपनी आंखों की अच्छी तरह देखभाल करनी चाहिए आजकल के गलत खानपान और गलत जीवनशैली की वजह से कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आज हम आपको एक आसान घरेलू उपाय बताएंगे जान लेते हैं।

सफेद मिर्च

सफेद मिर्च में पाए जाने वाले कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

नुस्खा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

इस नुस्खे को बनाने के लिए हमें 2 किलो गेहूं का आटा, 1 किलो देसी घी और 400 ग्राम सफेद मिर्च चाहिए। इसके अलावा आवश्यकता अनुसार अखरोट, बादाम, किशमिश और काजू भी डाल सकते हो।

नुस्खा बनाने और इस्तेमाल की विधि

नुस्खा बनाने के लिए सफेद मिर्च को बारीक पीस लें। और गेहूं के आटे को अच्छी तरह भून लें इन दोनों को आपस में मिलाकर इसमें आवश्यकता अनुसार देसी घी भी मिला लें और आवश्यकतानुसार काजू, बादाम, अखरोट और इसमें डालकर लड्डू बना लें और रोजाना एक लड्डू का सेवन करें। 1 महीने तक ये लड्डू खाने से आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी और आंखों से संबंधित अन्य समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top