अरबी की सब्जी से होने वाले इतने फायदे नही जानते होंगे आप

सभी लोग अरबी की सब्जी का सेवन करते है। लेकिन क्या आप अरबी की सब्जी खाने से होने वाले फायदे जानते है। अगर नही तो जरूर पढे ये खबर अरबी शीतल, अग्निदीपक (भूख को बढ़ाने वाला), बल की वृद्धि करने वाली और स्त्रियों में दूध बढ़ाने वाली है। अरबी सेवन से पेशाब अधिक मात्रा में होता है एंव कफ और वायु की वृद्धि होती है।

अरबी कन्द में धातुवृद्धि की भी शक्ति है अरबी के पत्तों का साग वायु तथा कफ बढ़ाता है पत्तबेलिए बेसन के कारण स्वदिष्ट और रुचिकर लगते है, फिर भी उसका अधिक मात्रा में सेवन उचित नही है।

अरबी की किसी भी किस्म को कच्ची न रखें हानिकरक दूध बढ़ाने वाली है। अरबी सेवन से पेशाब अधिक मात्रा में होता है एंव कफ और वायु की वृद्धि होती है। अरबी कन्द में धातुवृद्धि की भी शक्ति है। अरबी के पत्तों का साग वायु तथा कफ बढ़ाता है।अरबी की सब्जी बनाकर खायें इसकी सब्जी में गरम-मसाला, दालचीनी और लौंग डालें आज मैं आपको अरबी के 4 चौंकाने वाले फायदे बताने जा रही हूँ, आइये जानते हैं उन फायदों के बारे में।

पाचन तंत्र के लिए है फायदेमंद

यदि आप अपने आहार में अरबी का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन के लिए बहुत ही अच्छा होता है अरबी में पाए जाने वाले आहार में फाइबर का उच्च स्तर हमारे जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है फाइबर हमारी आंतों के कार्यों के लिए बल्क जोड़ने में सहायता करते हैं जिसकी वजह से पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को आगे बढ़ाने में सहायता प्राप्त होती है जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है।

कैंसर से बचाव करती है अरबी

अरबी हमारे शरीर में एंटीआक्सीडेंट गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है अरबी में पाए जाने वाले विटामिन ए विटामिन सी और विभिन्न अन्य प्रकार के पोषक तत्व हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं और खतरनाक मुक्त गुणों को समाप्त करने में मदद करते हैं अरबी में पाया जाने वाला तत्व सीधे रूप से फेफड़े और मौखिक कैंसर के विकास की संभावना को कम करता है।

मधुमेह करता है कम

यदि हम अपने आहार में अरबी की सब्जी को शामिल करें तो इससे मधुमेह के विकास की संभावना कम होती है क्योंकि यह शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज को नियंत्रित करता है यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह की समस्या है तो उसको अरबी की सब्जी का सेवन अवश्य करना चाहिए यह फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ रक्त में शक्कर को बढ़ाने से रोकता है।

आंखों की दृष्टि होती है बेहतर

अरबी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों की कोशिकाओं पर हमला करने वाले मुक्त कणो को रोकने के साथ-साथ मोतियाबिंद से लेकर दृष्टि को बेहतर बनाने में सहायता करता है इसलिए आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और अपनी दृष्टि बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो अरबी की सब्जी का सेवन अवश्य कीजिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top