अब प्लास्टिक की बोतलें में नही बिकेगा कोल्ड ड्रिंक, जरूर पढ़ें

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने पेप्सी और कोका-कोला जैसी कंपनियों से कहा है कि वे तीन दिनों में वैकल्पिक पैकेजिंग सामग्री का सुझाव देने के लिए बोतलबंद पानी बेचते हैं। पासवान को स्वास्थ्य और पर्यावरण पर इसके प्रभाव के कारण पैकेजिंग में उपयोग के लिए जाना जाता है।

पासवान स्वास्थ्य और पर्यावरण पर प्लास्टिक के प्रभाव के कारण पैकेजिंग में इसके उपयोग पर प्रतिबंध का पक्षधर है। उन्होंने सोमवार को कहा कि कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया गया है। इस समिति को एक बार में या चरणबद्ध तरीके से एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के मुद्दे पर गौर करने के लिए कहा गया है।

पासवान ने पीने के पानी को पैक करने के लिए एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक की बोतलों के उपयुक्त विकल्प पर चर्चा करने के लिए सोमवार को बोतलबंद पानी उद्योग और विभिन्न सरकारी विभागों के साथ बैठक की। बैठक में उपभोक्ता मामलों के सचिव एके श्रीवास्तव और पर्यावरण और रसायन के मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के वरिष्ठ अधिकारी, खाद्य नियामक एफएसएसएआई, आईआरसीटीसी शामिल थे।

मंत्री ने कहा, ‘पर्यावरण और पर्यावरण के साथ-साथ स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने में प्लास्टिक की प्रमुख भूमिका है। हमने गायों के पेट में बड़ी मात्रा में प्लास्टिक पाए जाने की खबरें सुनी हैं। पासवान ने कहा कि ‘रीसाइक्लिंग’ (रीसाइक्लिंग) भी एक स्थायी समाधान नहीं है, इसलिए एक विकल्प खोजने की आवश्यकता है जो समान रूप से सस्ती और विश्वसनीय हो। उन्होंने कहा कि शुद्ध कागज की बोतल भी एक विकल्प नहीं हो सकती क्योंकि कुछ प्लास्टिक इससे बने पैक में पाए जाते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top