अब अमेरिका की तरह उत्तर प्रदेश में भी होगा यह काम, योगी सरकार ने किया ऐलान

आज हम आपको कुछ खास जानकारी देंगे उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब अमेरिका की तरह यूपी में भी एक इमरजेंसी नंबर शुरू किया है। जो कि एक साथ कई आपातकालीन सेवाओं के लिए उपलब्ध रहेगी। दरअसल अमेरिका में एक इमरजेंसी नंबर 911 है जिसके तहत एक साथ कई सारी आपातकालीन सुविधाओं का लाभ उठाया जाता है।

उत्तर प्रदेश में भी योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी सरकार ने नंबर 112 शुरू कर दिया है। दरअसल इसके तहत देश में पुलिस, स्वास्थ्य, अग्निशमन सेवाओं से लेकर महिला और चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर तक अलग-अलग नंबर याद रखना अब जरूरी नहीं होगा। यह सारे नंबर हर किसी के लिए याद रखना मुश्किल होता है। इसलिए अब नंबर 112 की शुरुआत की गई है।

फिलहाल पूरे देश में पुलिस के लिए नंबर 100, स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 108, अग्निशमन सेवाओं के लिए 101, महिला हेल्पलाइन के लिए 1091और चाइल्ड हेल्पलाइन के लिए नंबर 1098 उपलब्ध हैं। जिन पर कॉल करके लोग अपनी परेशानियां बता सकते हैं। लेकिन अब यूपी में इन सभी को 112 के अंतर्गत लाया गया है। यानी नंबर 112 डायल करके आप इनमें से किसी भी आपातकालीन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top