अगर पेट की चर्बी को घटाना चाहते है तो कर ले ये छोटा सा काम 

पेट की बढ़ती चर्बी से बहुत से लोग परेशान रहते है आजकल की बदलती लाइफस्टाइल का लोगों के शरीर पर बहुत असर पड़ता है। बहुत से लोग शारीरिक रूप से फिट होते हैं। लेकिन उनके पेट पर बहुत ज्यादा चर्बी जमा हो जाती है, जिस वजह से उनका पेट बाहर निकल आता है। बाहर निकला हुआ पेट दिखने में बहुत ही भद्दा लगता है। ऐसे लोग अपने पसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं। कई बार बाहर निकले हुए पेट की वजह से सबके सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। इतना ही नहीं पेट बाहर होने की वजह से डायबिटीज और हृदय रोग होने की संभावना भी कई गुना तक बढ़ जाती है।

इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि आपका पेट बाहर निकला हुआ ना हो। अगर आप भी अपने बाहर निकले हुए पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिनको अगर आप हर रोज करते हैं तो इससे आपकी पेट की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगेगी। आइए जानते हैं।

शुगर और स्टार्च का कम सेवन

अगर आप चाहते हैं कि आपके पेट की चर्बी जल्दी से जल्दी कम हो जाए तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप शुगर और स्टार्च का सेवन कम से कम मात्रा में करें। इससे आपको भूख भी कम लगेगी और आपके शरीर में कैलोरी भी कम होगी। ऐसे में आपका शरीर अतिरिक्त वसा को बचाना शुरु कर देगा। आप ऐसे भोजन का सेवन करें, जिसमें स्टार्च की मात्रा बहुत कम हो। इससे आपके शरीर में इंसुलिन का स्तर भी कम हो जाएगा, जिससे आपके गुर्दे आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर नहीं निकालते हैं।

प्रोटीन, वसा और सब्जियां ज्यादा खाएं

आपको अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन और वसा की मात्रा बहुत ज्यादा हो। आप हर रोज हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें। आप मटन, चिकन, अंडे, मछलियां, समुद्री भोजन आदि का सेवन करें। इन चीजों में प्रोटीन और वसा उच्च मात्रा में पाया जाता है।

प्रति सप्ताह 3 बार करें व्यायाम

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए व्यायाम बहुत ही जरूरी है। आप हफ्ते में तीन बार जिम जाएं और वजन घटाने वाले व्यायाम करें। आप चाहे तो ट्रेनर की मदद भी ले सकते हैं। आप वेटलिफ्टिंग करें, जिससे वजन कम होता है। इसके अलावा कार्डियो वर्कआउट जैसे- टहलना, दौड़ना, साइकिलिंग, स्विमिंग आदि करके भी आप अपने वजन को कम सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top