अगर आपका बच्चे के मन पढ़ाई में नही लगता तो जरूर पढ़ें ये खबर

कभी कभी ऐसा होने लगता है प्रतिस्पर्धा के इस दौर बच्चों को पढ़ाई में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चे के पढ़ाई की व्यवस्था करने के बाद भी आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है। आप बच्चे के साथ जोर जबरदस्ती करते हैं। बच्चा पढ़ाई से और मन नहीं लगता है। इसका कारण आपके घर का वास्तु दोष तो नहीं है।

इस वास्तु दोष के कारण आपके घर में सकारात्मकता का अभाव हो। जिसका आपके बच्चे की एकाग्रता में कमी हो गई हो। वास्तु शास्त्र में एकाग्रता और स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए कुछ सरल उपाय बताए गए हैं।

फिटकरी और कपूर से दूर करें घर की नकारात्मक

वास्तुशास्त्र में फिटकरी और और कपूर को नकारात्मक ऊर्जा हटाने सबसे अच्छा साधन बताया गया है ।बच्चों को अपने पास फिटकरी और कपूर रखना चाहिए जिससे उन्हें आसानी से पढ़ा हुआ याद हो सके।

बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए चंदन का तिलक लगाएं

बच्चों को माथे पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए। बच्चों को स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए तुलसी के रस का उपयोग करना चाहिए।

गणेश जी और सरस्वती मां को करें प्रसन्न

विद्यार्थियो बुद्धि के देवता गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए बुधवार के दिन अपने पढ़ाई के कमरे में एक तेल का दीपक जलाना चाहिए। गणेश जी को बेसन के लड्डू का प्रसाद चढ़ाना चाहिए। अपने पढ़ाई कमरे में मां सरस्वती जी का भी एक चित्र लगाना चाहिए। उनके सामने प्रतिदिन एक दीपक जलाएं। बच्चों को सदैव हाथ मुंह धोकर ही पढ़ने के लिए बैठना चाहिए।

बच्चों के पढ़ने वाला कमरा हो ऐसा

कमरे की दीवारों पर हरा रंग करवाना चाहिए। जिससे आपके कमरे का वातावरण शुद्ध होता है। पढ़ाई करते समय बच्चों का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर हो। इस दिशा बच्चों का ध्यान पढ़ाई में ज्यादा लगता है। मन की शांति और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए विद्यार्थियों को गायत्री मंत्र का जाप प्रतिदिन करना चाहिए। बच्चों के ऐसे कमरों में पढ़ाई करनी चाहिए जहां पर प्राकृतिक रोशनी आए पढ़ाई की पुस्तकों में मोर पंख को रखना चाहिए। बच्चों को कमरे में घोड़े या उगते हुए सूरज की तस्वीर लगानी चाहिए। पढ़ाई की मेज को गंदा नहीं रखना चाहिए और उसमें खाद्य सामग्री तो बिल्कुल ही नहीं रखना चाहिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top