अगरबत्ती से होने वाले नुकसान जरूर जान लें जो देगे आपकी ज़िंदगी को खतरा

हम रोजाना सुबह नहा धोकर पूजा-पाठ के लिए भगवान के सामने अगरबत्ती जलाते हैं। लेकिन अगरबत्ती या धूपबत्ती हमारे स्वास्थ्य के लिए जानलेवा है। इसमें कई बार घटिया सामग्री का इस्तेमाल से बनाई जाती है। इसमें पॉलीएरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) का यूज होता है ताकि अच्छी खुशबू आए।

लेकिन इससे निकलने वाले धुएं में केमिकल की काफी मात्रा होती है। धुंए में मौजूद हाइड्रोकार्बन सेल मेम्ब्रेन में चिपक जाते हैं और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं।

इसके केमिकल्स धुंए के साथ आपके फेफड़ों में पहुंचते हैं और आपको बीमार बना सकते हैं। लंबे समय तक धुएं के संपर्क में रहने से हाइड्रोकार्बन फेफड़ों में जमता जाता है। ये विषाक्त रसायन फेफड़े की झिल्लियों में संक्रमण पैदा कर जीवन पर खतरा बन रहे हैं। ये आपकी किडनी, लिवर और दिल को भी प्रभावित कर सकते हैं।

अगरबत्‍ती और धूपबत्‍ती में ऐसे ढेर सारे हानिकारक तत्व होते हैं, जो बहुत खतरनाक माने जाते हैं जैसे- सल्‍फर डाईऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन और फॉर्मल्डेहाईड आदि। इनके संपर्क में अधिक समय तक रहने से अस्‍थमा और सीओपीडी जैसी श्‍वसन संबंधी समस्‍या हो सकती है।

अगरबत्तियों से निकलने वाला केमिकलयुक्त धुंआ आपके नर्व्स को भी प्रभावित करता है। इसलिए लंबे समय तक प्रयोग से सिरदर्द और एकाग्रता की कमी की समस्या हो जाती है। कई बार लोग डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसे रोगों के भी शिकार हो जाते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top