हरिद्वार को लेकर सामने आई बड़ी खबर 20 जुलाई तक होगा सील

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है हरिद्वार को लेकर जैसा कि हम सभी जानते है हरिद्वार एक पवित्र स्थान है लेकिन कोरोना कहर के बीच संक्रमण फैलने से रोकने के लिए भीड़ पर काबू और सोशल डिस्टेंसिंग पर ख़ास ध्यान दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। बढ़ते संक्रमण के मंडेन्जर हरिद्वार की सीमाओं को बंद कर दिया गया है। यानी यूपी समेत किसी भी राज्य से लोग हरिद्वार में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। ये आदेश 20 जुलाई तक लागू रहेगा।

हरिद्वार में 20 जुलाई तक हर सीमा सील

उत्तराखंड की पावन भूमि हरिद्वार की सीमाओं को 20 जुलाई तक के लिए सील कर दिया गया है। इस दौरान सोमवार को सोमवती अमावस्या भी पड़ेगी। लेकिन सरकार के सख्त फैसले के मुताबिक, श्रद्धालु सोमवती अमावस्या के दिन भी गंगा में डुबकी नहीं लगा सकेंगे।

कांवड़ यात्रा पर रोक के निर्देश

बता दें कि इसके पहले हाल ही में सावन शुरू होने पर कांवड़ यात्रा को लेकर भी उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार ने एलान किया था। उन्होंने राज्य में कांवड़ यात्रा पर रोक लगाते हुए निर्देश दिया था कि यात्री गंगा नदी से जल नहीं उठा सकेंगे। ये फैसला सावन महीने में कांवड़ियों की भीड़ के मदद्देजर लिया गया था।

ये भी चेतावनी दी गयी थी की अगर कोई कांवड़ियां चोरी-छिपे हरिद्वार में प्रवेश करता है तो उसे 14 दिन के लिए क्वारनटीन कर दिया जाएगा। क्वारंटीन का खर्च वहीं व्यक्ति उठाएगा। हरिद्वार में आने से लोगों , खासकर कांवड़ियों को रोक दिया गया था। उनके साथ ही यूपी के सीएम ने भी कांवड यात्रा पर रोक लगाई।

उत्तराखंड सरकार ने हफ्ते में दो दिन संपूर्ण लॉकडाउन

गौरतलब है कि यूपी सरकार की तर्ज पर उत्तराखंड सरकार ने भी हफ्ते में दो दिन वाला लॉकडाउन का फॉर्मेट लागू किया है। यहां भी शनिवार और रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन का एलान किया गया। इस दौरान बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे। वहीं लॉकडाउन के दौरान उन्ही लोगों को प्रदेश में एंट्री की अनुमति है, जिन्होंने होटलों में पहले से बुकिंग कराई हो।

आपको अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *