स्वथ्य रहने के लिए शुरू करे अलसी के बीजों का सेवन

आज हम आपको एक बहुत ही खास चीज के बारे में बताने जा रही हूं अलसी के बीज का सेवन आपकी त्वचा को स्वस्थ और स्निग्ध बनाता है और आपके नाखून को भी मजबूत और चिकना बनाता है नेत्र-दृष्टि बरक़रार रखता है, बालों को टूटने से रोकता है और डैंड्रफ भी दूर करता है यह त्वचा की बीमारियों एक्जिमा, सोराइसिस के उपचार में भी काफी कारगर माना गया है। अलसी के बीज के फायदे और नुकसान के बारे में जाने बिना अगर आप उन्हें इस्तेमाल कर लेते हैं तो यह आपको सही लाभ से दूर रख सकता है। कोई भी चीज हो, भले ही वह सेहत के लिए कितनी ही फायदेमंद क्यों न हो जब तक उसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाएगा वह लाभ नहीं देती।

यह बीज मैं विटामिन बी कंपलेक्स मैग्निशियम मैगनीस तत्व अधिक रूप में पाया जाता है जोकि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। तथा जिन व्यक्ति को अर्थराइटिस तथा ज्वाइंट पेन मैं अलसी की बीच काफी सहायक होता है।

साबुत अलसी लंबे समय तक खराब नहीं होती हैं लेकिन इसका पाउडर हवा में मौजूद ऑक्सीजन के प्रभाव में खराब हो जाता है, इसीलिए ज़रूरत के मुताबिक ही अलसी को ताज़ा पीसकर ही इस्तेमाल करें इसे कभी अधिक मात्रा में पीसकर न रखें बहुत ज्यादा सेंकने या फिर फ्राई करने से इसके औषधीय गुण नष्ट हो सकते हैं और इसका स्वाद भी बिगड़ सकता है।

असली के बीज खाने से शरीर को मिलने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के फायदे स्किन के लिए भी लाजवाब हैं। यह बढती उम्र के असर जैसे झुर्रियों, महीन रेखाओं को दूर करता है। यह त्वचा के कील-मुहांसों को दूर करके स्किन को नयी चमक देता है, त्वचा का कसाव बनाये रखता है।

अलसी के प्रतिदिन सेवन से टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर में सुधार लाया जा सकता है। विज्ञान पब्लिक लाइब्रेरी में प्रकाशित 2007 के एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग 12 हफ्तों के लिए अलसी के बीज के सप्लीमेंट का सेवन करते हैं, उनके रक्त-शर्करा के स्तर पर सकरात्मक प्रभाव पड़ता है।

आप भी इस चीज का सेवन जरूर करे इससे आपको बहुत ही फायदा होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *