स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय जरूर ध्यान रखे सावधानी, हो सकता है नुकसान

स्मार्टफोन के बिना आज हमारी लाइफ बहुत अधूरी हो चुकी है स्मार्टफोन हमारी लाइफ का हिस्सा बन चुका है।चाहे काम हो या न हो, लोग स्मार्टफोन में लगे ही रहते हैं लेकिन अक्सर लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिनका खामियाजा भुगतना पड़ जाता है स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? आइये जानते हैं।

अपने मोबाइल फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें अक्सर लोग 40-50 फीसदी बैटरी होने पर भी फोन को चार्ज करने लगते हैं जोकि बिलकुल सही नहीं है जब बैटरी 20 फीसदी तक हो तभी फोन को चार्ज करें और यह भी ध्यान रखें कि फोन को कभी भी 100 फीसदी तक चार्ज न करें।

हमेशा फोन को उसी के चार्जर से चार्ज करें जो फोन के साथ दिया जाए किसी दूसरे फोन का चार्जर से आपके फोन और बैटरी दोनों खराब हो सकते हैं इतना ही नहीं नकली चार्जर का इस्तेमाल भी खतरनाक साबित हो सकता है यदि आपके फोन का चार्जर खराब हो गया है तो आप ओरिजिनल चार्जर ही खरीदें।

जो लोग अपने मोबाइल फोन को हमेशा वाइब्रेट मोड पर रखते हैं उनके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है इतना ही नहीं यह बैटरी के साथ साथ सेहत के लिए भी खतरनाक है अगर फोन को टच करते समय या किसी बटन को दबाते समय जो वाइब्रेशन होता है उसे भी बंद कर देना चाहिए क्योंकि उससे भी बैटरी की सेहत खराब होती है।

स्मार्टफोन को अगर हम सही तरह से इस्तेमाल करते है तो आपको कभी भी कोई परेशानी नही होगी।

अपने फोन में हम ब्लूटूथ, Wifi और GPS का इस्तेमाल रोजाना करते हैं लेकिन अक्सर इस्तेमाल होने के बाद इनको बंद करना भूल जाते हैं जिसकी वजह से ये बैटरी की खपत होती है साथ ही इसे फ़ोन के प्रोसेसर का काम भी बढ़ जाता है।

हर फोन में ऑटो ब्राइटनेस मोड दिया होता है जोकि रोशनी के हिसाब से ब्राइटनेस तय करता है, ऐसे में बैटरी ज्यादा खपत होती है इसलिए आप डिस्प्ले की ब्राइटनेस को अपने हिसाब से सेट करें डिस्प्ले की रोशिनी हाई रहने पर बैटरी का काम बढ़ जाता है जिसकी वजह से बैटरी खत्म होने लगती है।

आपको अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Join The Discussion