सोयाबीन खाने से हमे क्या क्या फायदे हो सकते है आइये जानते है

आज हम आपको सोयाबीन से होने वाले फायदे बताने जा रहे है। सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है। सोया प्रोटीन और आइसोफ्लेवोन्स से भरपूर आहार महिलाओं में हड्डियों के कमजोर होने के ऑस्टियोपोरोसिस जोखिम से बचा सकता है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। इंग्लैंड के हल विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, सोयाबीन से बनी चीजों में आइसोफ्लेवोन्स नामक एक रसायन होता है जो एस्ट्रोजन हार्मोन के समान होता है और यह महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचा सकता है।

अध्ययन के दौरान, प्रारंभिक रजोनिवृत्ति की अवस्था वाली 200 महिलाओं को सोया प्रोटीन युक्त आहार दिया गया जिसमें छह महीने के लिए आइसोफ्लेवोन्स भी शामिल था। शोधकर्ताओं ने तब महिलाओं के रक्त में कुछ प्रोटीनों की जांच की और हड्डियों में बदलाव का अध्ययन किया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि आइसोफ्लेवोन्स से भरपूर सोया आहार लेने वाली महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उन महिलाओं की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है जो केवल सोया प्रोटीन खाती हैं। आइसोफ्लेवोन्स वाली महिलाओं में भी हृदय रोग का खतरा कम पाया गया, जो केवल सोया खाती हैं।

सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, थाइमिन, राइबोफ्लेविन एमिनो एसिड, सैपोनिंस, साइटोस्टेरोल, फेनोलिक एसिड और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो फायदेमंद होते हैं। हड्डियों के लिए सोयाबीन फायदेमंद है। यह हड्डियों को पोषण देता है ताकि वे कमजोर न हों और हड्डी टूटने का खतरा भी कम हो।

इसमें बहुत सारा लोहा होता है जो महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है और एनीमिया और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में फायदेमंद है। कमजोरी होने पर भी यह बहुत प्रभावी है।

सोयाबीन हड्डियों के लिए फायदेमंद है। यह हड्डियों को पोषण देता है ताकि वे कमजोर न हों और हड्डी टूटने का खतरा भी कम हो। इसका सेवन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *