सिर्फ 2 चुटकी खा ले यह पाचन क्रिया हो जाएगी बिल्कुल ठीक

0

आज हम आपको बहुत ही खास बताने वाले है। अक्सर आजकल बहुत से लोग पेट की परेशानियों से जूझते नजर आते हैं, इसका मुख्य कारण अपच की समस्या का होना होता है, अपच होने से पेट भरा भरा लगता है, किसी काम में मन नही लगता है, और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी पाचन शक्ति को इतना मजबूत कर देगा कि कुछ भी खाया पिया आसानी से पच जायेगा।

आज हम बात करने वाले हैं अजवाइन की, अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण अजवाइन गैस बनने, पेट दर्द, सर्दी जुकाम जैसी तकलीफों के इलाज के लिए हर घर में इस्तेमाल की जाती है, चलिए जान लेते हैं कि अजवाइन को किस तरह उपयोग करके आप स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।

पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए अजवाइन और हरड़ को बराबर मात्रा में लें, इसमें स्वादानुसार हींग और सेंधा नमक मिलाकर चूर्ण बनाकर रख ले, इस चूर्ण की एक चम्मच मात्रा को गर्म पानी के साथ लें, इससे मरोड़, पेट दर्द और जी मिचलाने जैसी समस्या में लाभ होता है।

दूसरा तरीका ये है कि 10 -10 ग्राम अजवाइन, त्रिफला और सेंधा नमक मिलाकर पीसकर चूर्ण बना लें, रोजाना इससे 2 चुटकी चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लेने से कब्ज जैसी समस्या बिलकुल खत्म हो जाती है, साथ पाचन शक्ति इतनी मजबूत हो जाती है कि कुछ भी खाया पिया आसानी से पच जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.