सलाद में नही खाएं ये चीजे एक साथ, दे सकती है आपको नुकसान

हम सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते है
लोग अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए हेल्दी फूड का सेवन करने हैं। ज्यादातर लोग हेल्दी डाइट में सलाद लेना पसंद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सलाद को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

बात करें वेज सलाद की तो लोग तमाम तरह के फलों को सलाद बनाकर खाते है, लेकिन अधिकतर लोगों को ये नहीं पता होता कि, कई फल ऐसे भी होते हैं जिन्हें एक साथ मिक्स कर खाना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। आइए आपको बताते हैं कि कौन-से फल सलाद में एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए।

टमाटर और खीरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टमाटर और खीरा एक साथ सर्व करने से आपकी सेहत बनने की बजाए और बिगड़ सकती है।

टमाटर और खीरा स्लो और फास्ट डाइजेशन वाले फूड्स हैं। अगर आप फास्ट और स्लो डाइजेशन फूड्स का एक साथ सेवन करते हैं, तो एक फूड पचकर आपके इंटेस्टाइन में पहले ही पहुंच जाता है। वहीं, दूसरे की प्रॉसेसिंग होती रहती है। इसी वजह से ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

आम तौर पर लोग खीरा और टमाटर की सलाह को मिलाकर खाते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी सेहतमंद नहीं है। अगर आप खीरा और टमाटर का एक साथ सेवन करते हैं तो गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान, अपच जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। खीरा और टमाटर एक-दूसरे के अपोजिट माने जाते हैं इन दोनों का पेट में पचने का समय भी अलग-अलग होता है, इसलिए पेट में जाकर ये परेशानियां पैदा करती हैं।

हेल्थ विशेषज्ञ का मानना है कि खीरे में पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को हाइब्रेटेड रखता है। खीरे में एक ऐसा गुण भी होता है जो विटामिन सी के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है, इसलिए टमाटर और खीरे को एक साथ खाने से बचने की सलाह दी जाती है। लिहाजा इसलिए आपको इन दोनों फूड्स को साथ मिलाकर खाने से सावधान रहना चाहिए।

अगर आप इन दोनों के शौकीन हैं तो बेहतर होगा कि इनका अलग-अलग सेवन करें। आप एक को लंच के आहार में ले सकते हैं और दूसरे को डिनर में। ऐसा करने से आपके हेल्थ को जरूर फायदा होगा।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top